छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों की घोषणा होते ही लागू हुई आदर्श आचार संहिता

रायपुर। छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव 21 दिसम्बर को, आचार संहिता लगी, कांग्रेस ने ठोकी ताल । भाजपा में ताल, सुर दोनों गायब । जिलाध्यक्ष ना चुनाव समिति तय ।

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों की घोषणा होते ही लागू हुई आदर्श आचार संहिता । छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कल सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में पत्रकार-वार्ता चुनाव सम्बंधित जानकारियां दी ।

नगरीय निकाय चुनावों की अधिसूचना जारी करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 2019 नगरीय निकाय चुनावों के लिए 30 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक नाम निर्देशन पत्र जिला रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं । 7 दिसम्बर से नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी एवं नाम वापसी 9 दिसम्बर तक होगी । 21 दिसम्बर को मतदान होगा एवं 24 दिसम्बर को मतगणना होगी ।

छत्तीसगढ़ में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही सभी राजनैतिक दलों में सरगर्मी बड़ गई है । सत्ताधारी दल के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है । कांग्रेस पार्टी, नगरीय निकाय चुनाव के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रखी है ।

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी में अभी भी कई जिलों में जिलाध्यक्ष नियुक्त नही हो पाए हैं । कुछ जगह अध्यक्ष बनाए भी गए हैं तो वहां कार्यकर्ताओं में नाराजगी देखी गई, क्योंकि पूर्व विधायकों व हारे हुए नेताओं को जिलाध्यक्ष बनाया गया है । कुछ अन्य जिलों में भी यही कुछ चल रहा है । नतीजतन, अभी तक चुनाव समिति का भी कोई अता पता नही है ।

वैसे, आचार संहिता लागू होने के बाद भाजपा 30 नवम्बर तक, बचे हुए सभी जिलों में जिलाध्यक्षों की नियुक्तियां कर सकती है ताकि टिकट वितरण हेतु चुनाव समिति का गठन किया जा सके ।

एक सबसे प्रमुख बात इस चुनाव में यह भी है कि इस बार महापौर का अलग से चुनाव नहीं होगा । चुने हुए पार्षद ही अपने बीच से महापौर को चुनेंगे ।

दोनों प्रमुख दल, भाजपा और कांग्रेस के अलावा नगरीय निकाय के चुनावी समर में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) बहुजन समाज पार्टी, शिवसेना, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, सहित अन्य राष्ट्रीय व क्षेत्रीय दल भी हिस्सा लेंगे । एक और बात स्पष्ट समझ आ रही है कि इन सभी दलों में जिन्हें टिकट नहीं मिलती है वो निश्चित तौर पर निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे । इससे प्रमुख दलों को नुकसान होने की पूरी सम्भावना है ।

21 दिसम्बर 2019 को प्रात: 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा । बस्तर क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा । 24 दिसम्बर 2019 को प्रात: 9 बजे से रिटर्निंग आफिसर द्वारा मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा की जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button