छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रीय, येलो अलर्ट की चेतावनी

आकाशीय बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट

रायपुर, 13 सितंबर। छत्तीसगढ़ में मानसून अभी भी सक्रीय है,जिससे किसानों के मुरझाये चेहरे फिर से खिल गए हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की सम्भवना जताई है,जिसमे कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश और कुछ स्थानों में मध्यम बारिश बताया है।

मौसम विभाग ने सोमवार को येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने प्रदेश के ज्यादातर इलाके में भारी से अति बारिश होने की संभवना जताई है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो से तीन दिनों तक राज्य में ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

कल सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में था, वह आज अत्यधिक प्रबल हो करके गहरा अवदाब के रूप में परिवर्तित हो गया है । इसके अभी तटीय उड़ीसा और उसके आसपास स्थित है । यह पश्चिम- उत्तर -पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर उड़ीसा, उत्तर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की ओर अगले 48 घंटे तक आगे बढ़ने की सम्भावना है । वहीं इसके अगले 24 घंटे में कमजोर होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है।

मानसून द्रोणिका नलिया, दक्षिण गुजरात में स्थित निम्न दाब के केंद्र, खंडवा, बालाघाट, रायपुर, संबलपुर, तटीय उड़ीसा में स्थित गहरा अवदाब के केंद्र और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका दक्षिण गुजरात में स्थित निम्न दाब के केंद्र से उत्तर तटीय उड़ीसा में स्थित गहरा अवदाब के केंद्र तक दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होते हुए 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

प्रदेश में आज यानी सोमवार को बिलासपुर संभाग के अधिकांश जिलों में तथा उससे लगे सरगुजा संभाग, रायपुर संभाग, दुर्ग संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है तथा बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में अति भारी वर्षा भी होने की संभावना है।

14 सितंबर मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के बिलासपुर संभाग और उससे लगे सरगुजा, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में भारी वर्षा होने की प्रबल संभावना है । प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button