छत्तीसगढ

जल शुद्धिकरण के लिए निर्मित हो रहे एसटीपी निर्माण कार्य बेहद धीमा, विधानसभा में बृजमोहन ने उठाया मुद्दा

● रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 258 करोड़ की लागत से निर्मित हो रहा एसटीपी प्लांट निर्माण का निर्माण।
रायपुर। रायपुर नगर निगम द्वारा जल शुद्धिकरण के लिए 258.50 करोड़ की राशि से निर्मित होने वाले एसटीपी के निर्माण काम कही
बेहद धीमा व कही रुका हुआ है। इस संबंध में आज रायपुर विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में सवाल उठाया। उन्होंने नगरीय निकाय मंत्री शिव कुमार डहरिया से नगर निगम रायपुर द्वारा गंदे पानी के शुद्धिकरण के लिए किस किस योजना के तहत कितनी-कितनी राशि से कहां-कहां पर एसटीपी का निर्माण कार्य किया गया है इसकी जानकारी चाही। कितने प्रतिशत कार्य पूर्ण हुए हैं और कहीं पर अगर काम रुका है तो क्यों? इसकी भी जानकारी उन्होंने मांगी।
इस सवाल के लिखित जवाब में नगरी प्रशासन मंत्री शिव कुमार डहरिया ने बताया कि बूढ़ा तालाब में एसटीपी निर्माण का कार्य दिसंबर 2019 के द्वितीय सप्ताह से बंद रखा गया है क्योंकि स्थानीय नागरिकों के द्वारा एसटीपी के साथ गार्डन एवं खेल मैदान बनाए जाने की मांग की गई थी। इसलिए परियोजना का पुनरीक्षण ड्राइंग डिजाइन तैयार किया जा रहा है।
उन्होंने बताया की मिशन अमृत योजना के तहत सीवेज मास्टर प्लांट रायपुर के नाम पर 235 करोड़ राशि की लागत से कारा में 35 एमएलडी 1 नग,निमोरा में 90 एमएलडी 1 नग, चंदनडीह में 75 एमएलडी 1 नग एसटीपी निर्माण हो रहा है। ये कार्य 17 जुलाई 2018 से प्रारंभ हुए है,जिनके पूर्ण होने को संभावित तिथि 16 जनवरी 2021 है।परंतु डेढ़ वर्षों में इन स्थानों पर निर्माण कार्य में क्रमशः 25%, 30%, 25% में ही प्रगति हुई है।
आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा प्रदत्त राशि से 5 करोड़ 62 लाख की लागत से भाठागांव में 6 एमएलडी एसटीपी का निर्माणकार्य 1 दिसंबर 2017 को प्रारंभ हुआ जिसके पूर्ण होने की संभावित तिथि 1 जून 2020 है।इसके कार्य मे अब तक 65 प्रतिशत की प्रगति हुई है।
इसी प्रकार स्मार्ट सिटी योजना के तहत 17 करोड़ 90 लाख की लागत से बूढ़ातालाब में 3 एमएलडी एसटीपी का निर्माणकार्य प्रारंभ 27 फरवरी 2019 को हुआ जिसकी पूर्ण होने की तिथि 28 अगस्त 2020 है। यह कार्य अब तक सिर्फ 12 प्रतिशत ही हो पाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button