छत्तीसगढ

जागरुकता रथ को झंडी दिखाकर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का किया गया शुभारंभ

रायपुर, 12 जुलाई। परिवार नियोजन और जनसंख्या स्थिरता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल ने झंडी दिखाकर जागरूकता और प्रचार-प्रसार रथ को रवाना किया ।
जागरूकता और प्रचार-प्रसार रथ का मुख्य उद्देश्य जन सामान्य को परिवार नियोजन के अस्थाई एवं स्थाई साधनों की जानकारी प्रदान करना ।
पूरे प्रदेश में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस की थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” रखी गई है।
जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के शुभारंभ की जानकारी देते हुएशहरी कार्यक्रम प्रबंधक ज्योत्सना ग्वाल ने बताया जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े अंतर्गत परिवार कल्याण की स्थाई साधनों की सेवाएं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तथा अस्थाई साधनों के तहतप्रतिदिन परिवार कल्याण सेवायें संबंधी स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रदाय की जाऐंगी।
शुभारंभ अवसर पर बिरगॉव में तीन महिलाओं ने प्रसव बाद कॉपर-टी लगवाई है । वही 2 महिलाओं ने परिवार को नियोजित रखने के लियें कॉपर-टीको लगवाया है । तीन महिलाओं का टी.टी प्रक्रिया भी की गयी जिसमें कोविड- 19 की गाइडलाइन का पालन किया गया है । मितानिन द्वारा पुरुषों के परिवार नियोजन के अस्थाई साधन निरोध के 100 पैकेट का भी वितरण किया गया है ।
परिवार नियोजन कार्यक्रम का होगा प्रचार प्रसार
ज्योत्सना ग्वाल ने बताया कोविड-19 महामारी में भी जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए समाज को जागरूक करने के साथ-साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति दी जायेगी। पखवाड़े के दौरान विभिन्न स्तरों पर सघन प्रचार – प्रसार किया जायेगा । इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल एवं उसके बचाव और रोकथाम के साथ-साथ सामाजिक एवं व्यक्तिगत दूरी का भी विशेष रूप से ख्याल रखा जाएगा।
आयोजित हो रही है गतिविधियाँ
परिवार नियोजन के विभिन्न स्थाई एवं अस्थाई साधनों (बास्केट ऑफ़ चॉइस) के बारे में लाभार्थियों को परामर्श दिया जाएगा।सार्वजानिक स्थानों एवं सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर परिवार नियोजन से सम्बंधित पोस्टर बैनर और दीवार लेखन कर प्रचार प्रसार कर लाभार्थियों को जागरुक किया जाएगा।पखवाड़े के दौरान लाभार्थियों को गर्भ निरोधक इंजेक्शन अन्तरा और प्रसव पश्चात पी पी आई यू सी डी सेवाओं को स्वीकार करने के लिए विशेष रूप से प्रेरित भी किया जायेगा। स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन के सभी साधन मुफ्त में उपलब्ध रहेंगे।
समुदाय में इनका वितरण कन्टेनमेंट एरिया एवं बफर जोन को छोड़कर अन्य सभी जगह कोविड प्रोटोकॉल के साथ में किया जाएगा। कोविड -19 महामारी में भारत सरकार द्वारा मातृ-शिशु स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य व् प्रजनन स्वास्थ्य को लेकर जारी दिशा निर्देशों के अनुसार 10 केस प्रति नियत सेवा दिवस पर निर्धारित किया जायेगा। फंक्शनल स्वास्थ्य सुविधाएँ जहां, थिएटर ऑपरेशन (ओटी) है वहीँ पर कोरोना इन्फेक्शन से बचाव के प्रोटोकॉल के साथ नियत सेवा दिवस (एफ़डीएस) किये जायेंगे।
बास्केट ऑफ़ चॉइस का अलग से लगाया जा रहा है स्टाल
पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस का अलग से स्टाल लगाया जा रहा है , जिसमें परिवार नियोजन के विभिन्न स्थायी एवं अस्थायी साधनों की जानकारी और सही से उपयोग करने के बारे में लाभार्थियों को बताया जाए। इसके साथ ही कम आयु में विवाह के दुष्परिणाम, देर से विवाह करने और विवाह के बाद पहले बच्चे का जन्म देर से और दो बच्चों के जन्म में अंतर रखने की वर्तमान समय में आवश्यकता के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी। मितानिन घर घर देंगी दस्तक।
इस दौरान मितानिन गृह भ्रमण के द्वारा परिवार नियोजन और स्वास्थ्य की सेवाओं कीजानकारी देंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button