छत्तीसगढ

झीरम शहीदों के नाम से दिया जाएगा “कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान”

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी एवं स्व. मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर इन विभूतियों की याद में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी स्पोर्ट्स सेल द्वारा इस बार “कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान” का आयोजन किया जाएगा। ये विशाल आयोजन रायपुर के दीनदयाल ऑडिटोरियम में 25 अगस्त को एक भव्य समारोह में किया जायेगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशिक्षकों व खेल पत्रकारों को सम्मानित किया जायेगा। 25 अगस्त को सुबह 10:30 बजे से साइंस कॉलेज के ऑडिटोरियम में खिलाड़ियों का उत्सावर्द्धन प्रदेश के शहीदों के नाम से पुरुस्कार दिया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी खिलाड़ियों को “कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान” देने का फैसला लिया है।

सर्वोच्च पुरस्कार ‘मेजर ध्यानचंद’ के नाम

“कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान” समारोह में दिलचस्प पहलू झीरम घाटी में शहीद हुए कांग्रेस के सभी कद्दावर नेता-मंत्री के नाम से होगा। जिसमें प्रमुख रूप से स्व. विद्याचरण शुक्ल, स्व. नंद कुमार पटेल, स्व. महेंद्र कर्मा, स्व. उदय मुदलियार, स्व. योगेंद्र शर्मा, स्व. दिनेश पटेल सहित शहीद नेता स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी एवं स्व. राजीव गांधी का नाम प्रमुख हैं। इसमें सर्वोच्च पुरस्कार ‘मेजर ध्यानचंद’ के नाम का होगा।

गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करने का लक्ष्य

विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों का बेहतर परफॉर्मेंस को देखते हुए सभी से ऑनलाइन आवेदन लिया गया। लगभग 80 अलग-अलग खेलों के 1500 पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करने का लक्ष्य रखा गया। आयोजकों का इस विशाल लक्ष्य  रखने का उद्देश्य, ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को शामिल कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज किया जा सके।

स्पोर्ट्स साइंस, इंज्यूरी व एंटीडोपिंग पर कार्यशाला

खिलाड़ियों में खेल की भावना जगाने के उद्देश्य से इसी दिन एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस विषय में कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने जानकारी दी है कि दरअसल, खिलाड़ियों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से इसी दिन एक सत्र स्पोर्ट्स साइंस, एंटीडोपिंग व स्पोर्ट्स इंज्यूरी पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है, जिसे संबोधित करने डॉ. मनु बोहरा दिल्ली, डॉ. अवधेश कुमार ग्रेटर नोएडा एवं नरेश चौधरी पानीपत से पधार रहें हैं। कार्यशाला का लाभ उठाने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा। खिलाड़ियों को असुविधा ना हो इस लिए 10 हेल्पलाइन नम्बर भी साझा किए जा रहें हैं। अधिक से अधिक संख्या में खेल प्रेमी अवश्य पधारें।

हेल्पलाइन नंबर:-

7987341230, 6265330440, 8878686000, 9302132344, 7415450000, 9424219058, 8349997405, 9340612528

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button