छत्तीसगढ

ट्रांसजेंडर्स ने किया छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित…माउंट फ्रेंडशिप पिक पर फहराया तिरंगा…गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड किया दर्ज

तू न थकेगा कभी, तू न रुकेगा कभी, तू न मुड़ेगा कभी, कर शपथ, कर शपथ, कर शपथ, अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ।

रायपुर, 11 अक्टूबर। हर इंसान सक्षम हैं कुछ भी कर गुजरने के लिए। पर कभी-कभी ऐसा भी होता है कि समाज से उपेक्षित होने के कारण ट्रांसजेंडर समुदाय को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बहुत कम अवसर मिलते हैं। सभी जीवों को भगवान ने बनाया है, सबको एक ही ‘रूह और जज्बा’ दिया है, शरीरिक सरंचना भले ही थोड़ी अलग हो गए हैं मगर सभी के जज़्बात एक ही है। इसी बात को दुनिया ना नकारे और किन्नर और एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी को वही सब मिले जो बाकी सभी लोगों को मिलता है।

इसके लिए जोश प्रोजेक्ट तैयार किया गया है, जिसमें प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ की ट्रांसजेंडर मिस इंटरनेशनल ट्रांसक्वीन ‘वीणा सेंद्रे’ और ब्यूटीशियन ‘निकिता बजाज’ ने विशेष दमखम और उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ के ट्रांसजेंडर समुदाय को गौरवान्वित किया एवं इसके साथ-साथ देश के कुल 25 ट्रांसजेंडर्स ने हिमालय की उच्चतम श्रृंखलाओं में से एक माउंट फ्रेंडशिप पिक पर ट्रैकिंग किया, पर्वतमाला की चोटी पर पहुंचकर अपने देश का तिरंगा फहराया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज कराया।

इस प्रोजेक्ट की अगुवाई देश के जाने-माने ट्रांसमैन बॉडीबिल्डर आर्यन पाशा और आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी ने किया। इस प्रोजेक्ट में छत्तीसगढ़ सहित मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं चंडीगढ़ के 25 ट्रांसजेंडरो को फ्रेंडशिप पीक पर चढ़ने के लिए मनाली स्थित प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षित किया गया।

फ्रेंडशिप पीक की चढ़ाई 6 अक्टूबर से शुरू की गई जिसे 11 अक्टूबर तक पूरा किया गया। जोश टीम के सभी सदस्य अपनी इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं और सभी लोग स्वस्थ हैं। आने वाले वर्ष में जोश टीम द्वारा ‘माउंट एवरेस्ट’ के शिखर पर चढ़ने की योजना है। जोश प्रोजेक्ट से जुड़े सभी सदस्यों को मितवा संकल्प समिति की उपाध्यक्ष रानी सिटी ने सभी को बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button