छत्तीसगढ

ट्रेन समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, कल से चलेगी विशेष ट्रेन लेकिन रहेगी सिर्फ AC कोच…

रायपुर। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से रेल मंत्रालय (MoR) ने निर्णय लिया है कि भारतीय रेल पर ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। 12 मई 2020 से एक श्रेणीबद्ध तरीके से। पंद्रह जोड़ी विशेष रेलगाड़ियाँ (तीस रेलगाड़ियाँ) को परिशिष्ट में वर्णित विवरण के अनुसार संचालित किया जाएगा। (लिंक नीचे दिया गया है)

ये सेवाएं फंसे हुए लोगों के परिवहन के लिए श्रमिक विशेष के अतिरिक्त होंगी, जो ऑपरेशन डब्ल्यू.एफ. 1 मई 2020।
सभी मेल / एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाओं सहित अन्य नियमित यात्री सेवाएं आगे की सलाह तक रद्द रहेंगी।
वर्तमान में शुरू की गई इन विशेष ट्रेनों में केवल वातानुकूलित कक्षाएं होंगी अर्थात् प्रथम, द्वितीय और तृतीय एसी। Trains स्पेशल ट्रेनों ’के लिए किराया संरचना नियमित समय पर चलने वाली राजधानी ट्रेनों (खानपान शुल्क को छोड़कर) के लिए लागू होगी।
केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा। ’एजेंटों’, (IRCTC एजेंटों और रेलवे एजेंटों दोनों) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकतम अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) अधिकतम 7 दिनों की होगी।
केवल पुष्टि किए गए ई-टिकट बुक किए जाएंगे। आरएसी / वेटिंग सूची टिकट की बुकिंग और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा बोर्ड बुकिंग पर अनुमति नहीं दी जाएगी। वर्तमान बुकिंग, टैटकल और प्रीमियम टैटकल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। कोई अनारक्षित टिकट (UTS) की अनुमति नहीं दी जाएगी।
किसी भी खानपान शुल्क को किराया में शामिल नहीं किया जाएगा। प्री-पेड भोजन बुकिंग, ई-कैटरिंग के लिए प्रावधान अक्षम किया जाएगा। हालांकि, आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर सीमित खाने और पीने के पानी के लिए प्रावधान करेगा। टिकट बुक करते समय इस आशय की जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी।
यात्रियों को अपने स्वयं के भोजन और पीने के पानी को ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। भुगतान के आधार पर ट्रेनों के अंदर मांग के अनुसार सूखा, तैयार भोजन और बोतलबंद पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल विषम यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश / बोर्ड करने की अनुमति होगी।
इन विशेष सेवाओं से यात्रा करने वाले यात्री निम्नलिखित सावधानियों का पालन करेंगे:
(ए) केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

(बी) सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर / मास्क पहनने होंगे।
(c) स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचेंगे। केवल उन यात्रियों को जो स्पर्शोन्मुख पाए जाते हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति होगी।
(d) यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का निरीक्षण करेंगे।
(at) अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो गंतव्य राज्य / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित हैं।
ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले 24 घंटे तक ऑनलाइन रद्दीकरण की अनुमति दी जाएगी। ट्रेन के प्रस्थान से पहले कोई भी रद्द 24 घंटे से कम की अनुमति नहीं है। रद्दीकरण शुल्क 50% किराया होगा।
जोनल रेलवे को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि रेलवे स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार संभव है, ताकि यात्रियों की आवाजाही का कोई सामना न करना पड़े। जोनल रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर मानक सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों द्वारा निर्देशित किया जाएगा और सुरक्षा, सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करेगा।
सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करने और उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के लिए अपने स्वयं के लिनन को ले जाएं। इस उद्देश्य के लिए एसी कोचों के अंदर का तापमान उपयुक्त रूप से विनियमित किया जाएगा।
प्लेटफार्मों पर कोई स्टॉल / बूथ नहीं खोले जाएंगे। किसी भी ट्रेन की साइड वेंडिंग की अनुमति नहीं होगी। यात्रियों को प्रकाश यात्रा करने की सलाह दी जाती है।
MHA के अनुसार, रेलवे स्टेशन के यात्री और यात्रियों को परिवहन करने वाले वाहन (एस) की आवाजाही की पुष्टि रेलवे टिकट की पुष्टि के लिए ई-टिकट के आधार पर की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button