राष्ट्रीय

डेंगू और वायरल फीवर की चपेट में देश, उत्तर प्रदेश में है सबसे अधिक मामले

नई दिल्ली, 15 सितंबर। भारत में सितंबर की शुरुआत से उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश समेत कई और राज्य इस वक्त कोरोना महामारी के साथ ही डेंगू व अन्य घातक बुखार के चपेट में है। इसके कारण दर्जनों मौतें हो रहीं हैं। अधिकारियों की ओर से मच्छरों को नष्ट करने के लिए कैंपेन चलाया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी अब तक 2400 से अधिक डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं बिहार की राजधानी पटना में वायरल बुखार के साथ-साथ डेंगू के मामले भी सामने आ रहे हैं। यहां के अस्पतालों और प्रभावित क्षेत्रों में उचित प्रबंधन किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में डेंगू व वायरल फीवर का कहर, हर दिन हो रही मौतें

उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में डेंगू और वायरल बुखार का कहर दिख रहा है। मंगलवार को तीन जिलों में 17 लोगों ने दम तोड़ दिया। अकेले फीरोजाबाद जिले में ही 10 मौतें दर्ज की गई। हाथरस में चार व कासगंज में तीन मौतें दर्ज हुई। मैनपुरी, मथुरा और हाथरस में डेंगू के 33 नए मरीज मिले हैं। मथुरा में 10 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। जिले में कुल मरीजों की संख्या 298 हो गई है। मैनपुरी में 11 नए मरीजों में डेंगू के लक्षणों की पुष्टि हुई। केंद्र की ओर से फिरोजाबाद व मथुरा का जायजा लेने के लिए एक टीम भेजी गई।

मेंगलुरु में निपाह का संदेह

केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से 12 वर्षीय बच्चे की मौत के हफ्ते भर बाद अब कर्नाटक के मेंगलुरु स्थित एक अस्पताल में संदिग्ध मरीज सामने आया है। दक्षिण कन्नड़ के उपायुक्त डा. केवी राजेंद्र ने इसकी पुष्टि की और कहा कि मामले को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि पीड़ित गोवा स्थित एक आरटी-पीसीआर टेस्ट किट निर्माण इकाई में काम करता है। उपायुक्त ने बताया कि संदिग्ध के नमूनों को जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी), पुणे भेजा गया है। उसके स्वजन को भी आइसोलेशन में रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button