राष्ट्रीय

डोमिनिका की जेल से सामने आई भगोड़े मेहुल चोकसी की पहली तस्वीर, सलाखों के पीछे दिखा चेहरा

नई दिल्ली, 30 मई। पीएनबी बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की डोमिनिका से पहली तस्वीर सामने आई है। मेहुल चोकसी डोमिनिका में क्रिमिनिल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (सीआईडी) की कस्टडी में है। उसे चार दिनों पहले गिरफ्तार किया गया था। मेहुल चोकसी की ये तस्वीर एंटीगुआ न्यूज़रूम की ओर से जारी की गई हैं। मेहुल की जो तस्वीर सामने आई हैं, उसमें वो जेल में बंद दिखाई दे रहा है। तस्वीरों में दिख रहा है कि उसके हाथ पर चोट है। मेहुल चोकसी की तरफ से ये आरोप लगाया गया है कि उसके साथ डोमिनिका की जेल में मारपीट की गई है।

चोकसी के प्रत्यर्पण पर फिलहाल लगी रोक

ईस्टर्न कैरिबियन सुप्रीम कोर्ट (ईसीएससी) ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर संज्ञान लेते हुए अगली सुनवाई तक उसे बाहर भेजने (प्रत्यर्पण) पर रोक लगा दी है। इस मामले में अगली सुनवाई दो जून को होगी। ईसीएससी के जस्टिस एमई बिरनी स्टीफेंसन ने शुक्रवार को प्रतिवादियों को रोकने के लिए निषेधाज्ञा लगाई। हालांकि, अदालत ने मेहुल चोकसी को अपने वकील से मिलने और इलाज तथा कोरोना की जांच के लिए अस्पताल जाने की भी इजाजत दे दी है।

बता दें कि इससे पहले, एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहे भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी के लापता हो जाने की खबर अचानक सामने आई थी।

मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया था कि चोकसी के खिलाफ लगे आरोपों की जांच कर रही सीबीआई इन खबरों की ‘‘औपचारिक और अनौपचारिक’’ मंचों के जरिए पुष्टि कर रही है। इंटरपोल ने भी एजेंसी के अनुरोध पर उसके खिलाफ ‘रेड कॉर्नर नोटिस’ जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button