छत्तीसगढ

तीन दिवसीय प्रांतीय मंडल प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन संगठन व सोशल मीडिया पर केंद्रित विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया

रायपुर, 7 नवंबर। भारतीय जनता पार्टी के विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि आज के समय में विचारधारा के आधार पर काम करने वाला एकमात्र दल भारतीय जनता पार्टी है। भाजपा देश को विश्व के शिखर पर पहुंचाने के लिए कार्य कर रही हैं। देश की राजनीति के परिप्रेक्ष्य में बात करें तो हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं। डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, अटल जी जैसे नेताओं के संघर्षों के बूते आज हम इस स्थिति में हैं कि देश में हमारी सरकार है। प्रदेश में हमारी सरकार रही है। श्री अग्रवाल यहाँ कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति परिसर स्थित प्रदेश कार्यालय में चल रहे तीन दिवसीय प्रांतीय मंडल प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन के प्रथम सत्र को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन के इस सत्र में सोशल मीडिया की बारीकियों की जानकारियां दी गयी। सोशल मीडिया के उपयोग व महत्व से जुड़ी बारीकियों जिसमें फेसबुक, व्हाट्सअप, टेलीग्राम, ट्वीटर, यूट्यूब में संवाद स्थापित करने और एक्टिविटी बढ़ाने के टिप्स दिए गए। प्रशिक्षण में टेलीग्राम की उपयोगिया बताते हुए ज़्यादा-से-ज़्यादा टेलीग्राम का उपयोग करने प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान संगठन व राजनीतिक विचारधारा पर प्रकाश डालकर डिज़िटल और सोशल मीडिया के उपयोग में सकारात्मक छवि के दृष्टिकोण से सावधानी बरतने और भाजपा के मूल्यों, सिद्धांतों व विचारधारा का ध्यान रखने का आग्रह किया गया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि हमने आपातकाल देखा है, संघर्ष किया हैं। हम सभी राजनीति के विद्यार्थी हैं। देश में मनमोहन सिंह की सरकार रही और कोयला से लेकर 2जी जैसे जितने भी स्कैम हैं, देश ने देखा। अटल जी के प्रधानमंत्रित्व कार्यकाल के बाद पूरे देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में प्रखर नेतृत्व देखा। श्री मोदी जी ने दिखा दिया कि विकास के आधार पर सबका साथ सबका विकास से सब का विश्वास जीता जा सकता है। राष्ट्रवाद की भावना से कार्य किया जा सकता है, यह श्री मोदी ने साबित किया। देश के लोगों की भावना, देश की सोच और देशवासियों की अपेक्षाओं के अनुरूप देश को विकास के मार्ग पर आगे बढ़ाया जा सकता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि हम वर्षों से नारा लगाते रहे जहां बलिदान हुए मुखर्जी वह कश्मीर हमारा हैं इस नारे को श्री मोदी के नेतृत्व में चरितार्थ भाजपा ने किया। धारा 370 को हटाने की कभी किसी ने कल्पना नहीं कि थी। राम मंदिर आंदोलन से राम मंदिर निर्माण ओर बढ़ते कदम हमारी विचारधारा का प्रमाण है। ट्रिपल तलाक के दंश से मुस्लिम बहनों को आज़ादी अगर किसी ने दिलाई तो भाजपा ने दिलाई।

भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि केंद्र में पूर्ण बहुमत से हमारी सरकार दूसरी बार आई तो हमारे कंधे पर और अधिक दायित्व आ गया है। जनता का विश्वास और अपेक्षाएं पहले से ज़्यादा हैं और हमें देश की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। हमें गाँव-गाँव, घर-घर तक जाकर मोदी सरकार की उपलब्धियों को बताना है। श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार नहीं है तो कार्यकर्ताओं को चिंता करने और घबराने की आवश्यकता नहीं है। भाजपा वह पार्टी है जो 02 सीटों से 303 तक पहुंच सकती है। इतिहास ग़वाह है, भाजपा धीरे-धीरे अपनी विचारधारा के आधार पर आगे बढ़ी है और आज देश का विश्वास जीतकर हम इस मुकाम पर हैं। देश के 16 राज्यों में हमारी सरकार है जिसकी कभी किसी ने कल्पना नहीं की थी।

*पं. उपाध्याय और जनसंघ ने पाश्चात्य संस्कृति को चुनौती दी और भारतीय विचारधारा और राष्ट्रवाद का विकल्प सामने आया : डॉ. शर्मा*

प्रशिक्षण के दूसरे दिन के दूसरे सत्र के मुख्य वक्ता भाजपा के राष्ट्रीय संयोजक प्रशिक्षण विभाग डॉ. महेशचंद्र शर्मा ने वर्चुअल माध्यम से आज के भारत की वैचारिक मुख्यधारा विषय पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि आज़ादी के बाद भारतीय विचारधाराओं को भुला दिया गया। भारत माता की जय और वंदे मातरम् से भी कुछ लोगों ने परहेज कर लिया। उन्होंने विस्तार से समाजवाद, पूंजीवाद, पाश्चात्य संस्कृति, जातिवाद, साम्यवाद, राजनीतिक राष्ट्रवाद के विषय पर विस्तार से चर्चा की एवं राष्ट्रवाद और जनसंघ पर विचार रखे। डॉ. शर्मा ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय और जनसंघ ने पाश्चात्य संस्कृति को चुनौती दी और पाश्चात्य विचारधारा के सामने भारतीय विचारधारा और राष्ट्रवाद का विकल्प एक चुनौती के रूप में सामने आया। उन्होंने छद्म धर्मनिरपेक्षता, जाति के आधार पर राजनीति और भारत को जाति के आधार पर बांटने के षड्यंत्र एवं सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, राम मंदिर आंदोलन व छद्म धर्मनिरपेक्षता के भेद से कार्यकर्ताओं को अवगत करवाया।

*गांधीजी के कांग्रेस को समाप्त कर देने के वक्तव्य के साथ कांग्रेस का वैचारिक अंत हो गया था : पांडेय*

पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने 06 वर्षो में अंत्योदय के कार्य विषय पर बोलते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हो रहे विप्लव में भटकाव के लिए कांग्रेस का निर्माण एक अंग्रेज द्वारा हुआ था और आज़ादी पश्चात गांधीजी के कांग्रेस को समाप्त कर देने के वक्तव्य के साथ कांग्रेस का वैचारिक अंत हो गया था। श्री पांडेय ने कहा कि राजनीतिक दलों की विचारधारा का उद्देश्य व्यक्ति का सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक विकास होता है। एक वर्ग पेट की अंदर क्या जाए, उसके लिए चिंतित है जबकि दूसरा वर्ग पेट कैसे अंदर जाए इसकी चिंता कर रहा है। कांग्रेस दूसरा वर्ग है, जिसके एक ख़ानदान और नेताओं ने समस्त प्राकृतिक संसाधनों का दोहन अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए किया। लेकिन पिछले वर्षो में जबसे जनता ने कार्य करने का जनादेश दिया है तबसे भाजपा ने गाँव, गरीब, किसान, शोषित और वंचित लोगों के लिए कार्य प्रारंभ किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता, जो अस्पृश्यता का विषय था, को एक जनांदोलन बना दिया । आज घर-घर में शौचालय बन गए। हज़ारों माताओं का जीवन चूल्हे के धुँए से काला हो रहा था, आज उन उनके घरों तक गैस चूल्हे पहुँच गए। श्री पांडेय ने कहा कि देश मे कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री कहते थे मैं एक रुपये भेजता हूँ तो अंतिम व्यक्ति को 15 पैसे पहुँचता है। आज जनधन खातों के माध्यम 44 करोड़ खाते आम व्यक्तियों के खुले और अंतिम व्यक्ति तक सीधे वृद्धावस्था, विकलांग, निराश्रित पेंशन का पैसा पहुँचा।
आज के प्रशिक्षण के विभिन्न सत्रों में सभापति के रूप में विक्रम उसेंडी, चंदूलाल साहू, श्रीमती चम्पादेवी पावले और योगेंद्र पांडेय उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षण शिविर के संयोजक दीपक पटेल व प्रशिक्षण शिविर सहसंयोजक अवधेश जैन ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button