छत्तीसगढ

दलितों के लिये लड़ने वाले नेता थे रामविलास पासवानः अमरजीत भगत

रायपुर, 10 अक्टूबर। दलितों के लिये संघर्ष करने उनके उत्थान के लिये कार्य करने वाले मंत्री थे, रामविलास पासवान। यह बात छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को श्रद्धांजिल देते हुए कही। साथ ही उन्होंने कहा कि रामविलास पासवान जी ने केंद्रीय खाद्यमंत्री रहते हुए छत्तीसगढ़ के हित में कई सकारात्मक निर्णय लिये। उन्होंने एफसीआई द्वारा चावल के कोटे बढ़ाने का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने जब केंद्रीय खाद्यमंत्री से इस संबंध में चर्चा की तो उन्होंने इस पर सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया था। बाद में उन्होंने एफसीआई द्वारा छत्तीसगढ़ के चावल के कोटे को बढ़ाने का निर्णय लिया।
खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने उनकी व्यवहारकुशलता की तारीफ की, मंत्री भगत ने कहा कि श्री पासवान ऐसे नेता थे जो सबको साथ लेकर चलने में विश्वास करते थे। उनके इसी व्यवहार ने उन्हें 9 बार लोकसभा व राज्यसभा भेजा। साथ ही रामविलास पासवान 7 बार केंद्र सरकार में अलग-अलग विभागों में मंत्री रहे हैं।
विगत दिनों सरगुजा से भी एक दुःखद खबर आई थी, क्षेत्र के जननेता लखनपुर विधायक डॉ. राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी जी का भी निधन हो गया था। मंत्री अमरजीत भगत ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके कार्यों को याद किया है। उन्होंने कहा कि ‘एक चिकित्सक को भगवान का दर्जा दिया जाता है, यह श्री त्रिपाठी जी ने अपने जीवनकाल में साबित भी किया। एक जनप्रतिनिधि के रूप में भी श्री राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी जी ने स्वयं को जनसेवा में समर्पित कर दिया था। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें’
एक चिकित्सक के रूप में अपना कार्य आरंभ करने वाले डॉ. राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी जी विधायक बने। उन्हें जननेता के रूप में याद किया जाता है। वे डॉक्टर रहते हुए भी इस व्यापार नहीं बल्कि सेवा का पेशा बनाया था। जिससे उन्हें राजनीति में भी अच्छी खासी सफलता हासिल हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button