छत्तीसगढ

नक्सलवाद पर तकरार, नेता प्रतिपक्ष के वार पर CM भूपेश का पलटवार

गृहमंत्री अमित शाह ने ली नक्सलवाद पर 10 राज्यों की बैठक

रायपुर, 26 सितंबर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सल प्रभावित राज्यों के साथ रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में बैठक की है। बैठक में देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्री जिसमे छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश सहित अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री या फिर उनके प्रतिनिधि हिस्सा लेना था लेकिन इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए और न ही प्रदेश का कोई प्रतिनिधि बैठक में पहुंचा । जिसके बाद प्रदेश में सियासत गरमा गई है।

दरअसल, रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ नक्सल विषय पर गंभीर विचार विमर्श के साथ ही नै रणनीति पर चर्चा रखी गई थी। छत्तीसगढ़ में नक्सल ऑपरेशन को रफ्तार देने की केंद्र सरकार योजना बना रही है, यहां पिछले कुछ सालों में नक्सलियों ने कई हमले किए हैं। नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ में सुरक्षाकर्मियों पर कई बार हमले किए हैं, जिसमे कई जवानों की जान चली गई है। इस बैठक का मुख्य मुद्दा नक्सल प्रभावित राज्यों के हालात पर चर्चा,राज्यों दिक्कतें और इन राज्यों के विकास के मुद्दों पर चर्चा था।

नेताप्रतिपक्ष का सरकार पर तंज

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बैठक में शामिल नहीं होने पर कहा कि नक्सलवाद को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार गंभीर नहीं है। राज्य सरकार केवल केंद्र सरकार से नक्सल उन्मूलन पर राशि लेने का अवसर खोजती है। छत्तीसगढ़ में नक्सल गतिविधियों को कम करने में कैसे सहयोग मिले इस पर केंद्र से चर्चा होती है, लेकिन कांग्रेस की सरकार केंद्र सरकार से चर्चा ही नहीं करती।

कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार आने के बाद ही नक्सली गतिविधियां बढ़ी हैं। नक्सलियों के खिलाफ अब नारायणपुर के ग्रामीण सामने आकर नक्सलियों के ख़िलाफ़ थाने में शिकायत की है। प्रदेश में ये सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नक्सलवाद पर गंभीर नहीं होने के कारण यहाँ लगातार नक्सल हावी होता जा रहा है। कौशिक ने सरकार पर कार्रवाई नहीं करने का भी आरोप लगाया है।

नक्सलगढ़ में विकास की बयार-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नेताप्रतिपक्ष के आरोप को बेबुनियाद करार दिया है। CM भूपेश ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के संदर्भ में लगातार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात होती रहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा शासन काल में जिन क्षेत्रो में नक्सली हावी थे, आज वहां विकास की बयार बह रही है।

CM भूपेश ने कहा कि विकास कार्य निर्बाध रूप से चल रहे हैं। साथ ही आधार कार्ड, राशन कार्ड, हेल्थ कार्ड से लेकर रोजगार जैसी सुविधाएं देने का कार्य सरकार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आज नक्सली सिमट गए हैं और नक्सल गतिविधियों को छोड़ घर वापसी इनकी हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button