छत्तीसगढ

नगरीय निकाय निर्वाचन-2021 : 23 दिसंबर को सबेरे 9 बजे से होगी मतगणना प्रारंभ, सभी तैयारिया पूर्ण

रायपुर, 22 दिसम्बर। रायपुर जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन-2021 के तहत नगर पालिक निगम, बीरगांव के 40 वार्डो के आम निर्वाचन एवं नगर पालिका परिषद् गोबरा-नवापारा के 1 वार्ड क्रमांक 14 के उप निर्वाचन के लिए 23 दिसंबर की सुबह 9 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि नगर निगम बीरगांव के लिए मतगणना स्थल अडवानी ऑर्लिकॉन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, बीरगांव को बनाया गया है। इसी तरह गोबरा नवापारा के लिए शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक स्कूल गोबरा-नवापारा को मतगणना स्थल बनाया गया है। जिले में मतगणना के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

40 टेबलों में होगी गणना

रिटर्निंग ऑफिसर बीरगांव बी. बी पंचभाई ने बताया कि अडवानी ऑर्लिकॉन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, बीरगांव के 12 कक्षों में मतगणना की जाएगी, जिसमें भू-तल के तीन कक्ष एवं प्रथम तल में 9 कक्ष बनाए गए हैं। हर वार्ड की गणना के लिए एक टेबल लगायी गयी है। इस तरह कुल 40 टेबल लगायी गयी है। एक टेबल में एक सुपरवाइजर और दो गणना सहायक रहेंगे। इस तरह गणना कार्य में 120 अधिकारी-कर्मचारी की ड्युटी लगाई गई है। इसके अलावा 10 प्रतिशत् रिजर्व अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे।

वार्ड क्रमांक 3 सबसे छोटा एक मतदान केन्द्र, सबसे पहले परिणाम आने की संभावना
वार्ड क्रमांक 29 और 30 में सबसे अधिक 4-4 मतदान केन्द्र

मतगणना केन्द्र में सबसे पहले स्ट्रांग रूम से मत पेटी निकालने के बाद मत पत्रों की संख्या का टेबल में मिलान किया जाएगा। इसके बाद उनकी अभ्यर्थीवार शार्टिंग किया जाएगा और उसके उपरांत अभ्यर्थीवार 50-50 मतपत्रों का बंडल बनाकर गणना की जाएगी। गणना के दौरान अभ्यर्थी या उसका गणना एजेंट टेबल के पास कर मतगणना का अवलोकन कर सकते है। सभी मतपत्रों तथा अवैध मतपत्रों को अभ्यर्थी या उसका गणना एजेंट को दिखया जाएगा। एक मत पेटी की गिनती एक राउंड कहलाएगी। वार्ड क्रमांक 3 सबसे छोटा है। इसके अंतर्गत केवल एक बूथ है, इसका परिणाम सबसे पहले आने की संभावना है। वार्ड क्रमांक 29 और 30 में सबसे अधिक 4-4 बूथ है।

रिटर्निंग ऑफिसर गोबरा-नवापारा श्री निर्भय साहू ने बताया कि इसी तरह नगर पालिका परिषद् गोबरा-नवापारा के एक वार्ड राधाकृष्ण वार्ड क्रमांक 14 के लिए दो मतदान केन्द्र बनाए गए थे।

मतगणना अभिकर्ताओं कि की गई है नियुक्ति

नगर पालिक निगम बिरगांव में हो रहे निर्वाचन के तहत मतगणना कार्य के लिए अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर मतगणना अभिकर्ताओं की नियुक्ति कर दी गई है । इसके तहत इंडियन नेशनल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और. जनता कांग्रेस (जे) के सभी 40-40 अभ्यर्थियों के मतगणना एजेंटों की नियुक्ति की गई है। इसी तरह शिवसेना के 7, समाजवादी पार्टी के 9 और निर्दलीय के 44 मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति की गई है।

आज मतगणना स्थल अडवानी ऑर्लिकॉन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, बीरगांव में मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायकों का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी तकनीकी जानकारी से अवगत कराया गया। इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी बी.बी पंचभाई, उप जिला निर्वाचन अधिकारी यु.एस अग्रवाल, अपर कलेक्टर बी.सी.साहू, नगर निगम बीरगांव के आयुक्त श्रीकांत वर्मा भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button