छत्तीसगढ

नगर निगम की फूड सप्लाई सेल ने 18 हजार लोगों तक पहुंचाया भोजन

स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से 4 हजार परिवारों को मिला निःशुल्क राशन

रायपुर। रायपुर नगर निगम द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव हेतु लागू लॉकडाउन के दौरान लोगों की सहायता के लिए शुरू की गई फूड सप्लाई सेल के जरिए अब तक 18 हजार लोगों तक भोजन पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कल शाम अपने निवास कार्यालय में खाद्यान्न वितरण योजना का शुभारंभ किया था।

स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से अब तक लगभग 4 हजार परिवारों को निःशुल्क राशन सामग्री उपलब्ध करायी गई है। रायपुर जिले में शुरू की गई फूड सप्लाई सेल के दूरभाष क्रमांक 0771-4055574 के माध्यम से अब तक 9 हजार लोगों को भोजन कराया गया हैं इसके लिए तीन सामाजिक संगठनों के सदस्य पालियों में अपनी सेवाएं देकर घर तक भोजन प्रतिदिन पहुंचा रहे हैं। रायपुर जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में 100 से भी अधिक स्वयंसेवी संस्थाएं नागरिकों को भोजन एवं राशन वितरित कर रही है एवं उनके 2000 कार्यकर्ता सक्रियता से इस कार्य में लगे हैं। इसके अलावा पशु-पक्षियों के चारे एवं चिकित्सा सुविधा के लिए दो सामाजिक संस्थाएं कार्य कर रही है। स्वच्छता कार्य में लगे सफाई कर्मियों व अन्य मैदानी अमले के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी चार सामाजिक संगठनों द्वारा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि कोविड 19 के रोकथाम और नियंत्रण की मुहीम के तहत चल रहे लॉकडाउन के दौरान रायपुर शहरी क्षेत्र के तीस हजार जरूरतमंद परिवारों तक निःशुल्क खाद्यान्न सामग्री प्रदाय किए जाने की मानवीय पहल रायपुर नगर निगम द्वारा प्रारंभ कर दी गई है। जरूरतमंद परिवारों को नगर निगम द्वारा निर्धारित मात्रा में प्रति परिवार के मान से चावल, दाल, तेल, मसाला सहित अन्य खाद्यान्न सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर शुरू की गई है।

नगर निगम रायपुर द्वारा शुरू की गई इस पहल के अंतर्गत प्रत्येक जरूरतमंद परिवारों को चावल, दाल, तेल, मसाले, आलू, आटा, दूध का पैकेट, मास्क, साबुन आदि रायपुर में निवासरत सभी दिहाड़ी मजदूर परिवारों को तथा बिना राशन कार्डधारी परिवारों को वितरित किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button