राष्ट्रीय

नये आईटी रूल्स का असर : 2 जुलाई को Facebook जारी करेगा रिपोर्ट, बताएगा कितने अकाउंट पर हुआ एक्शन

नई दिल्ली, 29 जून। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने मंगलवार को कहा कि वो 2 जुलाई को नये आईटी नियमों के तहत आने वाली अपनी पहली अंतरिम रिपोर्ट जारी करेगा। इस रिपोर्ट में जानकारी होगी कि आखिर आखिर 15 मई से 15 जून के बीच Facebook की तरफ से कितने कंटेंट को हटाया गया है। इसकी फाइनल रिपोर्ट 15 जुलाई को जारी होगी, जिसमें बताया जाएगा कि Facebook को यूजर्स की तरफ से कितनी शिकायतें मिली हैं और इनमें से कितनी शिकायतों पर एक्शन लिया गया है।

26 मई को लागू हुये थे नये आईटी नियम 

बता दें कि नये आईटी नियमों को देशभर में 26 मई को लागू किया गया है, जिसके मुताबिक सोशल मीडिया कंपनियों को हर माह शिकायत रिपोर्ट साझा करनी होती है। इसमें शिकायतों और उनके निवारण की जानकारी होगी। साथ ही इस रिपोर्ट में Facebook से हटाये गये पोस्ट की लिंक इन्फॉर्मेंशन के तौर पर दर्ज होगी।

15 जुलाई को जारी होगी पूरी रिपोर्ट 

Facebook के प्रवक्ता के मुताबिक इस मामले में अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को जारी होगी। इस रिपोर्ट में WhatsApp डेटा भी शामिल होगा। हालांकि कंपनी ने साफ किया गया है कि Facebook आगामी 2 जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट जारी करेगा, जिसमें शिकायतों के मिलने और उसके निवारण की जानकारी नहीं होगी, क्योंकि अभी कंपनी इन शिकायतों को लेकर काम कर रही है। लेकिन कंपनी की 15 जुलाई रिपोर्ट में शिकायतों और उनके निवारण की पूरी जानकारी होगी।

36 घंटों में हटाया होगा गलत कंटेंट 

नये आईटी नियमों को डिजिटिल प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। इसके तहते सोशल मीडिया कंपनियों को एक शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करनी होती है। साथ ही शिकायतों लिंक्स को जांच के बाद हटाना होता है। कंटेंट हटाने का काम 36 घंटों के भीतर किया जाना अनिवार्य है। साथ ही अश्लील कंटेंट को 24 घंटों के भीतर हटाया जाना होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button