छत्तीसगढ

पढ़ई तुहर दुआर के जरिए ऑनलाइन कक्षा में 10वीं के 3242 विद्यार्थियों ने समझा गणित-विज्ञान को

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल “पढ़ई तुहर दुआर” कार्यक्रम के तहत एससीईआरटी रायपुर में आज भूगोल, सामाजिक विज्ञान, गणित की कक्षाएं लगाई गई। आज के ऑनलाइन कक्षा में 3242 छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए। कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान विषय के ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान एससीईआरटी के संचालक जीतेन्द्र कुमार शुक्ला उपस्थित हुए व कक्षा में जुड़े छात्र-छात्राओ के साथ ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल “पढ़ई तुहर दुआर” कार्यक्रम व ऑनलाइन कक्षा के अनुभव के बारे में चर्चा किया। जिसमे उपस्थित छात्र-छात्राओ ने इसे एक नया रोचक अनुभव बताया।

आज वैश्विक बीमारी के चलते जहां पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। वहीं स्कूली बच्चे की पढ़ाई पर भी अब असर दिखने लगा है क्योंकि ग्रीष्मकालीन पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का समय निकल चुका है और आने वाले सत्र की तैयारी शुरू नहीं हो पा रही है। लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक ऐतिहासिक पहल की गई जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। यूं तो बहुत से ऑनलाइन शिक्षा के कार्यक्रम अनेक सोशल मीडिया साइट पर उपलब्ध है लेकिन छत्तीसगढ़ के पाठ्यक्रम अनुसार ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध होना एक अभिनव पहल है । स्कूल शिक्षा विभाग ने एक ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम “पढ़ई तुहर दुआर” प्रारंभ किया है। जिसके अंतर्गत एक वेब पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसमें बच्चे अपनी कक्षा के विषयों का चयन कर उसका घर बैठे आसानी से अध्ययन कर रहे हैं। “पढ़ई तुहर दुआर” के इस पोर्टल का विधिवत उद्घाटन मान. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा 7 अप्रैल 2020 को किया गया और आज एक माह बाद ही इसकी सफलता का आंकड़ा 27 करोड़ पेजव्यूज छू चुका है, जिसमें लगभग 20 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन करवा लिया है और एक लाख 70 हजार से अधिक शिक्षकों से शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं । इस ऑनलाइन शिक्षा का लाभ सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल दोनों ही के छात्र ले रहे हैं इसलिए शिक्षा उनसे सिर्फ एक क्लिक की दूरी पर उपलब्ध है और “पढ़ई तुहर दुआर” का यह पोर्टल सीजीस्कूलडॉटइन पर उपलब्ध है। कक्षा छठवी से कक्षा बारहवीं तक के छात्र इस साइट के द्वारा अपनी सुविधानुसार मोबाइल लैपटॉप या टैब पर पढ़ाई कर रहे हैं इस हेतु उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन बड़ी सामान्य प्रक्रिया द्वारा पूर्ण किया है। इस वेब पोर्टल पर ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन आकर्षक तरीके से किया जा रहा है जिसमें छात्र अपनी कक्षा और विषय चयनित कर उस ऑनलाइन कक्षा से जुड़ते हैं और शिक्षकों के साथ परस्पर संवाद भी करते है एक तरह से वास्तविक कक्षाओं के स्वरूप है।
जिस तरह वास्तविक कक्षाओं में बच्चों को होमवर्क दिया जाता हैं।उसी तरह से इसमें भी होमवर्क दिया जाता है। जिसे बच्चे पीडीएफ फॉर्मेट में अपना होमवर्क पोर्टल पर अपलोड कर देते हैं और शिक्षक उसे जाँच कर फीडबैक देते है। बिना किसी खर्च के तैयार की गई ये बेबसाइट बच्चों को भी निःशुल्क उपलब्ध हैं। “पढ़ई तुहर दुआर” यानि पढ़ाई अब आपके द्वार तक शासन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। क्योंकि छात्रों का भविष्य ही आने वाला कल का भविष्य होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button