छत्तीसगढ

पिछले कुछ सालों की तुलना में साल 2020 में बस्तर संभाग में नक्सली वारदातें हुई हैं कम…जाने कब कहा हुई बड़ी वारदात

बस्तर, 31 दिसंबर। बस्तर संभाग के कुछ जिलों में नक्सलियों ने अपनी सक्रियता फिर से बढ़ा दी है। नक्सली निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों पर मुखबिरी का आरोप लगाकर मारपीट करते हैं। नक्सली ग्रामीणों की हत्या करने से भी नहीं हिचकते। हालांकि इन सबके बीच पिछले कुछ सालों की तुलना में साल 2020 में बस्तर संभाग में नक्सली वारदातें कम हुई हैं। वहीं कोरोना महामारी की वजह से 22 मार्च से सितंबर महीने तक लॉकडाउन के दौरान नक्सली छिटपुट वारदातों को ही अंजाम दे पाए हैं।

इन सबके बीच बस्तर पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन में बड़ी सफलताएं भी साल 2020 में मिली हैं। मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने 15 से ज्यादा हार्डकोर इनामी नक्सलियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है, लेकिन अनलॉक के बाद से नक्सली फिर से सक्रिय होकर वारदातों को अंजाम देने में लगे हुए हैं।

साल 2020 की नक्सली घटनाओं पर एक नजर

  • 10 जनवरी 2020 को नक्सलियों ने बीजापुर के ही चेरपाल गांव में 14 वाहनों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया था, जिसमें 9 वाहन पूरी तरह से जलकर खाक हो गए थे, साथ ही 5 वाहनों में नक्सलियों ने जमकर तोड़फोड़ भी की थी।
  • 10 फरवरी 2020 को बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में सर्चिंग पर निकले सीआरपीएफ CRPF के जवानों पर इरापल्ली के जंगलों में घात लगाए बैठे नक्सलियों ने फायरिंग कर दी थी। जिसमें CRPF के 2 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 4 जवान बुरी तरह से घायल हुए थे।
  • 22 मार्च 2020 को सुकमा जिले के ताड़मेटला गांव में नक्सलियों ने सबसे बड़ी वारदात को अंजाम दिया था। जिसमें 17 जवान शहीद हुए थे, साथ ही 14 जवान बुरी तरह से घायल हुए थे। शहीद जवानों में 12 जवान DRG के थे, जबकि अन्य 5 जवान एसटीएफ के थे।
  • 12 मई 2020 को बीजापुर के मिरतुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत घात लगाए नक्सलियों ने सीआरपीएफ के जवानों पर फायरिंग की थी. जिसमें सीआरपीएफ के एक जवान मुन्ना यादव को गोली लगी थी। जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई।
  • 31 अगस्त 2020 को बीजापुर जिले के कुटरू थाने में पदस्थ एएसआई की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी।
  • 11 सितंबर 2020 को बीजापुर के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में इंद्रावती टाइगर रिजर्व के पास रेंजर के पोस्ट में पदस्थ रतिराम पटेल की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। इसके बाद नक्सलियों ने शव को सड़क पर फेंक दिया था। हालांकि नक्सलियों ने रेंजर की हत्या क्यों की, इसका अब तक खुलासा नहीं हो पाया है।
  • 5 सितंबर 2020 को बीजापुर के पुसनार गांव में नक्सलियों ने जन अदालत लगाकर एक साथ चार ग्रामीणों की हत्या कर दी थी।
  • 29 नवंबर 2020 को ताड़मेटला में सीआरपीएफ के 206 कोबरा बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव की शहादत हुई थी। वहीं 8 जवान बुरी तरह से घायल हो गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button