छत्तीसगढ

पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा सूरजपुर में एन्टी ह्युमन ट्रैफिकिंग यूनिट की पहली बैठक में बोले- एक-एक व्यक्ति सतर्क रहकर पुलिस की मदद करें

सूरजपुर। जिले में पुलिस कार्यालय में पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की पहली बैठक ली। बैठक में पुलिस के अधिकारी, विशेष किशोर पुलिस इकाई (एसजेपीयू), लेबर आफिसर, लाइल्ड लाईन व बाल संरक्षण विभाग के अधिकारी एवं हेल्ड डेवलपमेंट के डाॅक्टर मौजूद रहे।

पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बालकों/जुबेनाईल संबंधित मामलों को हैंडल करने की प्रक्रिया व पुलिस रिस्पांस एवं व्यवहार को किशोर न्याय अधिनियम तथा मानव तस्करी रोकने के लिए ग्राम सरपंच, ग्राम रक्षा समिति एवं चाईल्ड लाईन, बाल संरक्षण विभाग को पुलिस की मदद करने के लिए कहा गया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मानव तस्करी से जुड़े मामलों पर भी पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है और जितने भी संदिग्ध गतिविधियां मानव तस्करी से जुड़ी प्राप्त होगी उस पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मानव तस्करी की घटनाएं न हो इस हेतु सभी के सहयोग से बेहतर कार्य किए जायेंगे। जानकारी के अभाव अथवा थोड़ी सी रकम के लालच में लोग नाबालिग को क्षेत्र से बाहर काम करने के लिए भेज देते हैं, जिसका नाजायज फायदा उठाया जाता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही जिले के दुरस्थ क्षेत्रों में इस पर कार्यशाला आयोजित कर ग्रामीणों को इसके बारे में जागरूक किया जाएगा तथा उन्हें शासन की योजनाओं के बारे में अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कही भी कोई व्यक्ति किसी युवती या युवक को कही बाहर काम दिलाने के लिए ले जाने के लिए आते है अथवा ले कर जाते हैं इसकी सूचना तत्काल ही पुलिस को दी जाए। पुलिस को जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने एएसपी हरीश राठौर को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट का प्रभारी बनाया है साथ ही पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को सहायक नोडल अधिकारी व सदस्य बनाया है।
इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, थाना प्रभारी सूरजपुर धर्मानंद शुक्ला, जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल, लेबर आफिसर घनश्याम पानिग्रही, लेबर इंस्पेक्टर रमेश साहू, डाॅ. दीपक जायसवाल, चाइल्ड लाईन केन्द्र समन्वयक कार्तिक मजुमदार, नवयुवा प्रगति फाउडेंशन के विनित तिवारी, डीपीओ मुक्तानंद खुटे, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा व एएसआई संजय सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button