छत्तीसगढ

Red Zone में कोरबा, Orange में रायपुर-दुर्ग-बिलासपुर-राजनांदगांव…Green zone में शामिल है 23 जिले

रायपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए छत्तीसगढ़ को संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए 3 जोन में बांटा गया है। कोरबा को अति संवेदनशील बताकर रेड जोन में रखा गया है। इस जिले में लॉकडाउन का बेहद सख्ती के साथ पालन कराया जायेगा। जबकि ऑरेंज जोन में शामिल रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव जिले में मामूली रियायत दी जा सकती है। राहत भरी बात ग्रीन जोन में शामिल 23 जिलों के लिए है। यहां भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप छूट दी जा सकती है, हालांकि यह छूट 21 अप्रैल को होने वाली राज्य सरकार की बैठक में तय होगी।

रेड जोन में शामिल कोरबा

रेड जोन में शामिल कोरबा कटघोरा में सबसे ज्यादा संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। फिलहाल एम्स में 16 पॉजिटिव मरीजों का इलाज जारी है। बीते दो दिनों में 7 मरीज उपचार के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। राहत भरी बात यह है कि बीते 24 घंटों में राज्य में किसी नए संक्रमित मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। ताजा जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कुल संक्रमितों की संख्या 33 दर्ज हुई है, इसमें 17 मरीज स्वास्थ्य होकर होम क्वारंटाइन में भेज दिए गए है, जबकि 16 मरीजों का इलाज जारी है।

72 घण्टे कर्फ्यू जैसी हालत रहेगी

उधर रायपुर में कर्फ्यू जैसे हालात बन गए है। अगले 72 घंटे तक लोगों की सड़कों पर आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इस लॉकडाउन में घरों से बाहर निकले लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है और वाहन भी जब्त करने के निर्देश दिए गए है। प्रशासन से साफ़ किया है कि अगले 72 घंटे तक सिर्फ दवा, दूध, पेट्रोल और गैस तय समय के अनुसार ही उपलब्ध होंगे। शेष सभी दुकानें बंद रहेगी। इसमें साग-सब्जियों और किराना दुकानों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए है। प्रशासन ने लगातार अलग-अलग इलाकों की ड्रोन से निगरानी और पुलिस गश्त की व्यवस्था की है। उन लोगों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए है, जो अपने घरों  के सामने बैठकर गपशप लड़ाते पाए जायेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button