छत्तीसगढ

प्रदेशवासियों को मिली शिलांग की सीधी प्लाइट

रायपुर। प्रदेशवासी पहली बार हवाई मार्ग से सीधे शिलांग पहुंचे। इंडिगो एयरलाइंस की ओर से स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से शनिवार यानी 21 जुलाई सुबह 12 बजे कोलकाता के लिए उड़ान भरी। इस प्लाइट से पहली बार 53 पेसेंजर ने सफर किया। ऐसा पहली बार हुआ जब लोग रायपुर से शिलांग तक का सफर करीब 5 घंटे में पूरा कर लेेंगे।
कोलकाता के लिए मिली दो प्लाइट
एयरलाइंस की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई फ्लाइट 6ई 7269 रायपुर से दोपहर 12 बड़े उड़ान भरी, जो 2.25 में कोलकाता पहुंची। उसके बाद कोलकाता से 2.55 की प्लाइट है, जो शाम 4.25 को शिलांग पहुंचा देगी। इस प्लाइट के दो फायदे लोगों को मिला। एक तो जिन्हें सिर्फ कोलकाता जाना हो, तो वे सीधे इस प्लाइट का सफर कर सकते है और दूसरा जिन्हें शिलांग जाना हो, उनके लिए ये सफर बेहतर और आरामदायक होगा। इस तरह रायपुर से कोलकाता जाने के लिए सुबह और शाम दो नई फ्लाइट मिल गई। वापसी में यही विमान शिलांग से 4.45 को उड़कर 6.30 को कोलकाता पहुंचेगा। कोलकाता से शाम 7 बजे उड़ान भरकर 8.55 को फ्लाइट रायपुर पहुंच जाएगी। राजधानी से दोपहर और शाम को कोलकाता आने-जाने के लिए यह बेहतर फ्लाइट होगी। कोलकाता के लिए ये नई फ्लाइट शुरू होने के बाद लोगों को एक ही दिन में कोलकाता के लिए दो फ्लाइट मिलेगी।
शाॉर्ट डिस्टेंस सफर के लिए होगा बेहतर
यह प्लाइट 72 सीटों वाला छोटा विमान है। पहली पंक्ति में दो सीटें है, जो ठीक आमने-सामने है, बाकि 70 सीटें आसपास सटे हुए है। इसका फ्यूल टंकी छोटा होने के कारण ज्यादा लंबी उड़ान नहीं भर सकता है, इसलिए ये कम दूरी वाला सफर तय करता है। इंजन के ऊपर फेन लगे होते है जिससे चलती है। ये प्लाइट 309 मील प्रति घंटा की स्पीड से उड़ती है।
कइयों प्लाइट रद्द व बंद होने से यात्रियों की संख्या घटी
इस वर्ष की शुरूवाती दिनों में कइयों प्लाइट को या तो बंद कर दिया गया, नहीं तो रद्द कर दिया गया। इसका नुकसान ये हुआ कि यात्रियों के हवाई सफर में कमी पाई गई। विमानन अधिकारियों का कहना है कि इसका सबसे बड़ा कारण है इस साल फरवरी में बड़े विमानों का बंद होना। मार्च में भी कुछ फ्लाइट को रद्द किया गया था। इनके बदले में जो फ्लाइट शुरू हुईं, वो कम सीटर हैं। इसका असर ही यात्रियों की आवाजाही पर पड़ा। रायपुर विमानतल में इन दिनों यात्री सुविधाओं में भी लगातार बढ़ोतरी की जा रही है।
हवाई सफर में आई तुलनात्मक कमी
विमानन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2018 के अप्रैल की अपेक्षा 2019 के अप्रैल में यात्रियों की संख्या घटी है। पिछले साल अप्रैल में 1,67,934 यात्रियों ने सफर किया और इस साल अप्रैल में 1,64,867 यात्रियों ने। हालांकि अप्रैल से जून 2018 और अप्रैल से जून 2019 के आंकड़ों के देखें तो यात्रियों की संख्या पिछले साल की अपेक्षा छह फीसद बड़ी है, लेकिन यह वृद्धि अन्य सालों की तुलना में काफी कम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button