छत्तीसगढ

प्रदेश को प्रतिवर्ष रक्त की संग्रह और जरूरत दोनों बराबर, स्वास्थ्य मंत्री का एड्स नियंत्रण समिति तथा रक्त संचरण परिषद की बैठक में दी जानकारी

रायपुर, 10 नवम्बर। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव आज छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति तथा छत्तीसगढ़ राज्य रक्त संचरण परिषद की साधारण सभा एवं प्रबंधकारिणी सभा की बैठक में शामिल हुए। सिविल लाइन स्थित अपने निवास कार्यालय में हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम और राज्य रक्त संचरण परिषद के कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने प्रदेश में स्थापित सभी ब्लड-बैंकों की पूर्ण क्षमता का उपयोग करते हुए जरूरतमंदों तक इसका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने युवाओं को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करने कहा। श्री सिंहदेव ने इसके लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एनएसएस और एनसीसी के माध्यम से नियमित रूप से रक्तदान शिविर आयोजित करने कहा। साथ ही रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित करने के निर्देश दिए।

संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं एवं राज्य एड्स नियंत्रण समिति के परियोजना संचालक नीरज बंसोड़ ने बैठक में जानकारी दी कि प्रदेश में अभी 95 ब्लड-बैंक संचालित हैं। इनमें से 31 शासकीय अस्पतालों में और 64 निजी क्षेत्र में हैं। प्रदेश में प्रतिवर्ष दो लाख 55 हजार यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। शासकीय और निजी दोनों क्षेत्रों के ब्लड-बैंकों के माध्यम से सालाना दो लाख से अधिक यूनिट रक्त का संग्रहण किया जा रहा है। इन ब्लड-बैंकों की रोजाना संग्रहण क्षमता 18 हजार 050 यूनिट है।

राज्य एड्स नियंत्रण समिति तथा राज्य रक्त संचरण परिषद की साधारण सभा एवं प्रबंधकारिणी सभा की बैठक में निजी और शासकीय ब्लड-बैंकों के प्रभावी नियमन पर भी चर्चा की गई। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने स्वैच्छिक रक्तदान कर चुके लोगों को जरूरत पड़ने पर प्रदेश में कहीं भी निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराने की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। बैठक में चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए नाको (NACO) द्वारा स्वीकृत बजट का अनुमोदन भी किया गया। श्री सिंहदेव ने राज्य एड्स नियंत्रण समिति तथा राज्य रक्त संचरण परिषद को निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार आबंटित बजट का पूर्ण उपयोग करने कहा।

संचालक, चिकित्सा शिक्षा डॉ. विष्णु दत्त, राज्य एड्स नियंत्रण समिति के अतिरिक्त परियोजना निदेशक डॉ. एस.के. बिंझवार, खाद्य एवं औषधि नियंत्रक के.डी. कुंजाम, डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल के पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. अरविंद नेरल, मॉडल ब्लड-बैंक के प्रभारी डॉ. विजय कापसे, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रभारी अधिकारी डॉ. धर्मवीर बघेल और एसएसडी ब्लड-बैंक, रायपुर के डॉ. रामदास मंधानी भी राज्य एड्स नियंत्रण समिति तथा राज्य रक्त संचरण परिषद की साधारण सभा एवं प्रबंधकारिणी सभा की बैठक में मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button