छत्तीसगढ

प्रदेश में इस साल औसत से 46% ज्यादा बारिश; पिछले साल बरसा था 64% ज्यादा पानी

रायपुर, 28 जून। प्रदेश में पिछले दो साल से मानसून न सिर्फ तय समय यानी 10 जून के आसपास दाखिल हो रहा बल्कि अच्छी बारिश भी हो रही है। इस साल अब तक औसत से 46 फीसदी ज्यादा पानी गिर चुका है। हालांकि ये पिछले साल की तुलना में कम है। गत वर्ष इस समय तक औसत से 64 फीसदी अधिक पानी गिर चुका था।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पिछले दो साल की बारिश में तुलनात्मक रूप से थोड़ा अंतर है, लेकिन यह अच्छी बात है कि जून की शुरुआत में राज्य में अच्छी बारिश हो रही है। इस साल मानसून 10 जून को ही रायपुर पहुंच गया। उसके बाद से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार 27 जून तक 234.8 मिमी पानी बरस चुका है। पिछले साल 263.2 मिमी वर्षा हुई थी।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश में लगभग 30 मिमी का अंतर है। यह सामान्य है, लेकिन दोनों ही साल जून में औसत से ज्यादा बारिश होना अच्छा संकेत है। इससे किसानों को जुताई, बुआई इत्यादि काम करने में मदद मिलती है। इस तरह हल्की बारिश ग्राउंड वाटर रिचार्ज के लिए भी अच्छी है। तेज बारिश में पानी बहकर निकल जाता है।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार इस साल राज्य के सभी हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। 10 जिलों में अतिभारी और 12 में भारी बारिश हो चुकी है। चार में सामान्य और सिर्फ एक जिले में ही थोड़ी कम बारिश हुई है। इस तरह पूरे प्रदेश में बारिश का वितरण अच्छा है।

बस्तर में भारी बारिश की संभावना
मौसम विज्ञानियों के अनुसार यूपी से तटीय दक्षिण ओडिशा तक, दक्षिण झारखण्ड और उत्तरी ओडिशा होते हुए माध्य समुद्र तल पर एक द्रोणिका है। उत्तरी छग के उपर 3.1 किमी ऊंचाई तक ऊपरी हवा का एक चक्रवात है। एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर तटीय आंध्र के ऊपर भी है। इन सिस्टम के प्रभाव से सोमवार को बस्तर में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button