छत्तीसगढ

फल, सब्जी, दूध की ऑनलाइन खरीदी-बिक्री शुरू: प्रमुख सचिव ने ली बैठक, कहा- समस्या होने पर नोडल अधिकारियों से किया जा सकता है संपर्क

रायपुर। कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण एवं आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वेबपोर्टल (http//cghaat.in ) के माध्यम से फल, सब्जी, दुध और दुग्ध उत्पाद की घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की है। कोई भी क्रेता और विक्रेता ऑनलाइन इनकी वेबसाइट पर जाकर खरीदी बिक्री कर सकता है।

इस सम्बन्ध में आज चिप्प के कार्यालय में विक्रेताओ की प्रमुख सचिव श्री आलोक शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी । उन्होंने बताया कि फल-सब्जी,दुध और दुग्ध उत्पाद के वेंडर जो इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं, वे इस पर ऑनलाइन अपना पंजीयन कर सकते हैं। कलेक्टर द्वारा उनका अनुमोदन होते ही वे इस पोर्टल के माध्यम से आर्डर प्राप्त करना तथा घर पहुंच सेवा देना प्रारंभ कर सकते हैं। वेडरों के लिए यह सुविधा निःशुल्क प्रदाय की जा रही है। फल-सब्जी खरीदने के इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल पर पंजीयन करके अपने पसंद के वेंडर को ऑनलाइन आर्डर दे सकते हैं। ग्राहकों के लिए भी पंजीयन निःशुल्क है।

फल एवं सब्जी का मूल्य ग्राहकोें को ऑनलाइन दिखाई पड़ेगा, 150 रूपए से अधिक मूल्य की खरीदी पर कोई डिलीवरी शुल्क भी नहीं लगेगा। वेबसाइट में एसएमएस नोटिफिकेशन तथा आर्डर ट्रैकिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार की शिकायत होने पर ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।
इस कार्य के सुचारू संचालन करने के लिए श्री एन आर साहू, अपर कलेक्टर रायपुर को नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 98271- 71271 और श्री संदीप कुमार अग्रवाल,संयुक्त कलेक्टर को अतिरिक्त नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 74158-41725 तथा श्रीमती कीर्ति शर्मा को तकनीकी नोडल अधिकारी मोबाइल नंबर 70006-69050 का दायित्व सौंपा है। ऑनलाइन खरीदी बिक्री में किसी प्रकार की समस्या आने पर इन मोबाइल नंबर पर सम्पर्क कर निराकरण कर सकते है। बैठक में चिप्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री समीर विश्नोई, उप सचिव श्री रवि सिंह, उस संचालक उघानिकी श्री नारायण लावत्रे ,सहित मंडी सचिव भी उपस्थित थे। बैठक में चिप्स के तकनीकी अधिकारियों ने तकनीकी समस्याओ का समाधान भी किया।

उलेखनीय है कि लॉकडाउन की अवधि में लोगों को फल-सब्जी, दुध घर बैठे ही आसानी से उपलब्ध हो सके इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गत दिवस फल-सब्जी ऑनलाइन डिलीवरी वेबसाइट सीजीहाट का किया लोकार्पण किया था। यह भी गौरतलब है कि लॉकडाउन की अवधि में फल-सब्जी, दुध आदि की दुकानें खुली रखने की अनुमति दी गई है फिर भी फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए यह अच्छा होगा कि फल एवं सब्जी की घर पहुंच सेवा ऑनलाइन आर्डर करने पर लोगों को मिल सके। इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन की एजेंसी चिप्स द्वारा फल एवं सब्जी, दुध घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करने और घर पहुंच सेवा देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जिसे सीजीहाट नाम दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button