छत्तीसगढ

बच्चों को आनलाइन एवं आफलाइन मोहल्ला क्लास से जोड़कर दी जा रही गुणवत्तायुक्त शिक्षा, प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बच्चों से हुए रूबरू

रायपुर, 9 सितम्बर। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला ने आज जशपुर जिले में स्कूल शिक्षा विभाग की अभिनव पहल पढ़ई तुंहर दुआर अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन सहित अन्य शैक्षिक मॉडलों के क्रियान्वयन का जायजा लिया।
डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा कि शासन की महती पढ़ई तुंहर दुआर योजना अंतर्गत ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन, नवाचार एवं बच्चों के बौद्धिकी क्षमता के विकास के लिए जशपुर जिले में उत्कृष्ट कार्य कर अन्य जिलों के लिए आदर्श प्र्रस्तुत किया है। उन्होंने मनोरा विकासखंड के चर्च पारा कांची, प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल सोगड़ा, और जशपुर विकासखंड के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल बघिमा में मोहल्ला क्लास और आॅनलाईन क्लास की जानकारी ली। ग्राम सोगड़ा कक्षा 6 वीं की छात्रा कुमारी संध्या ने कविता पाठ करके सुनाया तो उसे शाबासी दी। ग्राम बघिमा के दूसरी कक्षा के छात्र आदित्य भगत के कलाकृति की सराहना की। इस नन्हें बच्चे द्वारा अपने हुनर से अपने दादा, माता-पिता, भाई बहन का सुन्दर ढंग से फोटो का कोलाज बनाया है। ग्राम बघिमा की ही ऋतिका भगत द्वारा शिक्षिका दूत के रूप में कार्य करते हुए 49 बच्चों को आॅनलाईन शिक्षा से जोड़ने के लिए सराहनीय कार्य किया गया है। इस कार्य के लिए प्रमुख सचिव ने उन्हें प्रोत्साहित किया।

अंग्रेजी माध्यम स्कूल का किया निरीक्षण

प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला शासकीय अंग्रेजी माध्यम नवीन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों के लिए अच्छी गुणवत्ता युक्त टेबल, कुर्सी, प्रयोगशाला, लाईब्रेरी, की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि बच्चे में सीखने की कला विकसित हो और वे अपने कार्य को बेहतर तरीके से कर सके। उन्होंने स्कूल में स्लाइडिंग खिड़की लगाने के लिए निर्देश दिए।

संकल्प शिक्षण संस्थान का किया निरीक्षण

बच्चों के लिए बनाए गए अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब की प्रशांसा की। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला ने संकल्प शिक्षण संस्थान का निरीक्षण कर बच्चों की सुविधा के लिए बनाए गए अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षण संस्थान के प्राचार्य शिक्षकों, बच्चों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए जशपुर जिले में अत्याधुनिक और आकर्षक लैब बनाया गया है। कम्प्यूटर लैब के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई में मदद तो मिलेगी ही साथ ही नए-नए चीजों को जानने का अवसर भी मिलेगा। प्राचार्य विनोद गुप्ता ने प्रोजेक्टर प्रजेंटेशन के माध्यम से अंग्रेजी माध्यम स्कूल में आनलाईन पढ़ाई जा रही शिक्षा पद्धति और संकल्प शिक्षण संस्थान के गतिविधियों के संबंध में प्रजेंटेंशन प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर कलेक्टर महादेव कावरे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button