छत्तीसगढ

बीरगांव में बनेगा कांग्रेस का महापौर, 2 पार्षदों ने किया कांग्रेस प्रवेश

रायपुर, 24 दिसंबर। बीरगांव नगर निगम चुनाव में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के कारण महापौर बनाने में पेंच सामने आई थी। लेकिन मतगणना के ठीक दूसरे दिन ही नवनिर्वाचित दो महिला निर्दलीय पार्षदों ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। अब कांग्रेस को बीरगांव में महापौर बनाने में कोई नहीं रोक सकता।

नवनिर्वाचित दो निर्दलीय प्रत्यशियों ने कांग्रेस के प्रति आस्था जताते हुए पार्टी प्रवेश किया। गुरु घासीदास वार्ड नंबर1 की नवनिर्वाचित पार्षद शकुंतला धन्नू बांदे और ठाकुर प्यारेलाल वार्ड क्रमांक 11 से नवनिर्वाचित पार्षद सुशीला मार्कण्डे ने रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष पंकज शर्मा के सानिध्य में कांग्रेस प्रवेश किया।

निर्दलीय पार्षदों ने कांग्रेस प्रवेश के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति निष्ठा जताई है। उन्होंने कहा कि वे भूपेश सरकार के कामकाज से प्रभावित होकर कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि बीरगांव नगर निगम में 40 वार्डों में चुनाव हुआ। जिसमे कांग्रेस को 19, भाजपा को 10, जेसीसी(जे) को 6 और निर्दलीय प्रत्याशी 5 वार्डों में जीत हासिल किया। आंकड़े के मुताबिक किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने के कारण महापौर बनाने के लिए निर्दलीय पार्षदों का साथ लेने की जरुरत पड़ी। 40 सीट वाले बीरगांव में महापौर के लिए 21 पार्षदों की आवश्यकता है।

कांग्रेस 19 नवनिर्वाचित पार्षदों सबसे बड़े दल के रूप में उभरा। कांग्रेस को महापौर बनाने के लिए महज 2 निर्दलीयों के साथ की जरुरत थी। बीरगांव में नगर निगम में अब दो निर्दलीय पार्षद के शामिल होने के बाद अब कांग्रेस का 21 वार्ड पर कब्जा हो गया। अब 2 नवनिर्वाचित निर्दलीय पार्षद के कांग्रेस प्रवेश के बाद सारे रास्ते खुल गए हैं।

बीजेपी का फूल बिखरा- CM भूपेश

इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश निकाय चुनाव के नतीजों को लकेर कहा कि सभी जगहों पर कांग्रेस स्थानीय सरकार बनाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी का फूल कांग्रेस के सामने बिखर गया। आने वाले समय में संगठन और शासन के तालमेल से और अच्छा करेंगे। बीजेपी दूर-दूर तक टिक नहीं पायेगी, केवल मुंगेरी लाल के हैसन सपने देखते ही रह जाएगी। भूपेश ने कहा कि प्रदेश की जनता ने सरकार के कामों पर विश्वास जताया है और इसका नतीजा निकाय चुनाव में साफ़ दिखाई दिया हैं। नगर निगमों में महापौर, नगर पालिका व नगर पंचायत में अध्यक्ष के चयन पर सीएम ने कहा कि जिन्हें निकाय का प्रभारी बनाया गया है, वे बैठक में नाम तय करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button