छत्तीसगढ

बेहद साधारण व्यक्तित्व की धनी श्रीमती फूलोदेवी नेताम का गांव से लेकर देश के सर्वोच्च सदन तक का सफर….

रायपुर, 14 सितंबर। छत्तीसगढ़ की लोकप्रिय, सहज, सरल और विनम्र  श्रीमती फूलोदेवी नेताम आज “राज्यसभा सांसद” का शपथ लेने पर उनके तमाम चाहने वालों ने बधाई दी साथ ही उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

बहुत ही साधारण घर पर राजनीतिक परिवेश से ताल्लुक रखने वाली श्रीमती फूलोदेवी नेताम की इस उपलब्धि से निसंदेह छत्तीसगढ़ का मान और सम्मान बढ़ा है। यह कहते हुए भी बिल्कुल संकोच नहीं है कि आज छत्तीसगढ़ से भाजपा के 10 लोकसभा के सांसद है वाबजूद वह सभी राज्य की आवाज नहीं बन पाए। राज्य की जनता को वो लाभ नही दिला पा रहे है, जो वास्तव में हकदार है।

बस्तर की चर्चित आदिवासी चेहरा फूलोदेवी नेताम एक सुलझी हुई राजनीतिक नेतृत्व अब तक संभाल रही है। वह न सिर्फ महिला कांग्रेस अध्यक्ष की कमान बल्कि राज्यसभा सांसद बनकर अपने नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है। इन सबसे परे उनका अन्य रूप भी हमें समय-समय पर देखने को मिला। आज से चंद माह यानी जुलाई में फूलोदेवी जब अपने ही खेत में साड़ी को कमर में खोजकर मजदूरों के हाथों से रोपा लेकर खुद ही लगाने लगी तो वो तस्वीर खुब वायरल हुई। यहा तक कि राष्ट्रीय स्तर की दिग्गज मैत्री प्रियंका गांधी ने आर्टिफिशियल  खेत में उतरी हेमा मालिनी के साथ कंपेयर करते हुए लिखी थी कि यह है असली ड्रीम गर्ल।

बेहद सहज व सरल नए नवेले राज्यसभा सांसद श्रीमती फूलोदेवी नेताम को घमंड आज तक छू नहीं पाई, सम्भवतः इसी लिए वे महिला कांग्रेस में काफी जनप्रिय है। महिला कांग्रेसियों की माने तो उनके राज्यसभा सांसद बनने से छत्तीसगढ़ में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। न सिर्फ महिला कांग्रेसियों की वरन आम महिला वर्गों को विश्वास है कि वे राज्य की आवाज बनकर छत्तीसगढ़ की सरगुजा से लेकर बस्तर तक, राजनादगांव से लेकर रायगढ़ तक को नई दिशा देंगे। छत्तीसगढ़ को आप पर पूरा विश्वास है। अंततः उनके लिए दो लाइन समर्पित है-

आंधियां भी आई तूफान भी आए थे,
मगर न जरा भी तुम्हारे कदम लड़खड़ाए थे।।
मिल रही है जो बधाई इतनी तादाद में,
ये उसी का सिला है जो आपने वक्त से टकराए थे।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button