छत्तीसगढ

बैगा विकास अभिकरण एवं प्रकोष्ठ में अध्यक्ष और सदस्यों का मनोनयन

रायपुर, 15 दिसंबर। राज्य शासन द्वारा प्रदेश में गठित विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह ‘‘बैगा विकास अभिकरण‘‘ कबीरधाम व बिलासपुर और बैगा विकास प्रकोष्ठ, मुंगेली, राजनांदगांव, कोरिया के अध्यक्ष और सदस्यों का मनोनयन कर दिया गया है।
राज्य शासन के आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार बैगा विकास अभिकरण कबीरधाम का अध्यक्ष बोड़ला विकासखण्ड के ग्राम खिलाही के पुसूराम मेरावी को मनोनीत किया गया है। अभिकरण के अन्य मनोनीत सदस्यों में विकासखण्ड बोड़ला ग्राम बैजलपुर के  सोनालाल बैगा, मुंडादादर (केसरमर्दा) के रमई धु्रर्वे, ग्राम कुकरापानी के तितरा बैगा, ग्राम कुमान के समारू सिंह धु्रर्वे और ग्राम मुडवाही के गैहरूसिंह बैगा शामिल है।
बैगा विकास अभिकरण बिलासपुर का अध्यक्ष विकासखण्ड गौरेला के ग्राम करंगरा के श्री गिरधारी को मनोनीत किया गया है। मनोनीत अन्य सदस्यों में विकासखण्ड गौरेला के ग्राम देवपानी के श्री ज्ञानू, ग्राम चुक्तापानी के प्रेम बैगा, ग्राम धनौली की श्रीमती राखी बैगा, ग्राम केंवची के कल्लूराम बैगा और ग्राम पीपरखुटी (जोबा) के बाबू लाल शामिल है।

बैगा विकास प्रकोष्ठ मुंगेली का अध्यक्ष विकासखण्ड लोरमी के ग्राम बिन्दावल निवासी जनपद सदस्य सुरेश बैगा को मनोनीत किया गया है। मनोनीत अन्य सदस्यों में ग्राम बिजराकछार के राम सिंह, ग्राम मंजुरहा के मंगल सिंह, ग्राम सरसोहा के सुकसु, ग्राम बिजराकछार की श्रीमती चैती बाई और ग्राम निवासखार के प्रहलाद बैगा शामिल है।
बैगा विकास प्रकोष्ठ राजनांदगांव का अध्यक्ष विकासखण्ड छुईखदान के ग्राम समुंदपानी के अमरसिंह बैगा को मनोनीत किया गया है। प्रकोष्ठ के अन्य मनोनीत सदस्यों में ग्राम सरेधी के रामरतन बैगा, ग्राम मुरूम के धन्नू राम बैगा, ग्राम बंजारपुर के अमर लाल बैगा, ग्राम गेरूखदान के शंभू राम बैगा और ग्राम छुईहा के श्री दशरथ बैगा शामिल है।
बैगा विकास प्रकोष्ठ कोरिया का अध्यक्ष विकासखण्ड भरतपुर के ग्राम देलगढ़ के लाल साय बैगा को मनोनीत किया गया है। प्रकोष्ठ के अन्य मनोनीत सदस्यों में ग्राम बुलाकीटोला के वीरबली बैगा, विकासखण्ड भरतपुर के ग्राम मैनपुर के सरपंच रामबहादुर बैगा, ग्राम लाखनटोला के सरपंच रविन्द्र कुमार बैगा, ग्राम लरकोड़ा के सरपंच देवलाल बैगा और विकासखण्ड खड़गंवा के ग्राम बहालपुर के पूर्व सरपंच नंद लाल बैगा शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button