छत्तीसगढ

भूपेश बघेल के नेतृत्व में चावल उपार्जन अनुमति की आग्रह लेकर केन्द्र से मिलने हजारों किसान करेंगे दिल्ली कूच

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आगामी 13 नवम्बर को प्रदेश के हजारों किसान सड़क मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। केन्द्र सरकार से पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी केन्द्रीय पूल के लिए छत्तीसगढ़ से चावल का उपार्जन करने का करेंगे अनुरोध। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल इस दौरान महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश में किसानों की बड़ी सभाओं को सम्बोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किसान संगठन और किसानों, व्यापारियों तथा खेती किसानी से जुड़े विभिन्न संगठनों से सेन्ट्रल पूल में चावल खरीदी के संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखने का आग्रह किया। किसानों से प्राप्त इन चिठ्ठियों को ट्रक में रखकर काफिले के साथ दिल्ली ले जाया जाएगा, जिसे प्रधानमंत्री को सौंपा जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री बघेल छत्तीसगढ़ से दिल्ली जाते समय रास्ते पर पड़ने वाले राज्यों में अनेक किसान सभाओं को भी सम्बोधित करेंगे और छत्तीसगढ़ में किसानों के हितों के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी देंगे। वे छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में सेंट्रल पूल में 32 लाख मीटरिक टन चावल की खरीदी के संबंध में पक्ष रखते हुए उनसे समर्थन लेंगे। प्रदेश के राजनीतिक दलों की बैठक में सभी दलों ने राज्य सरकार की 2500 रूपए में धान खरीदी और केन्द्रीय पुल में धान खरीदी का समर्थन दिया है। किसान संगठन और किसानों ने भी सरकार के पक्ष के साथ सहमति व्यक्त की।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने वर्ष 2014 में लिए गए निर्णय के अनुसार जो राज्य सरकार किसानों को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी पर बोनस देगी उनसे सेन्ट्रल पूल में चावल नहीं लिया जाएगा। लेकिन इसके बावजूद छत्तीसगढ़ में पूर्व में दो वर्षों में इस प्रावधान को शिथिल कर सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से चावल लिया गया। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वर्ष 2019-20 में सेन्ट्रल पूल में प्रधानमंत्री से प्रावधान को शिथिल कर सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से 32 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का आग्रह किया है, क्योंकि इस वर्ष धान की ज्यादा आवक की संभावना है। इस संबंध में प्रधानमंत्री और केन्द्रीय खाद्य मंत्री को पत्र भी लिखा गया है, लेकिन वहां से असहमति का पत्र भेजा गया है, जिसमें लिखा है कि 2500 रूपए प्रति क्विंटल में धान खरीदी से बाजार अव्यवस्थित हो जाएगा।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2500 रूपए प्रति क्विंटल में धान खरीदी से बाजार फला-फूला है। किसानों के हित में छत्तीसगढ़ सरकार इस वर्ष भी किसानों से 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीदी करेगी। इस वर्ष लगभग 85 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी होने का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2018-19 में हमने किसानों से 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान खरीद कर किसानों से किया गया वायदा पूरा किया। इस वर्ष भी 2500 रूपए प्रति क्विंटल पर धान की खरीदी करेंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ के सभी सांसदों, किसानों और व्यापारियों से आग्रह किया है कि वे किसानों के हित में प्रधानमंत्री को पत्र लिखें कि केन्द्र सरकार प्रावधान को शिथिल करते हुए इस वर्ष सेन्ट्रल पूल में छत्तीसगढ़ से 32 लाख मीट्रिक टन चावल का उपार्जन करने की अनुमति दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button