छत्तीसगढ

मदद, स्वीकृति, निर्देश व उपलब्धि से भरा रहा Cm का जन चौपाल-भेंट मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के निवास कार्यालय में आयोजित जनचौपाल भेंट मुलाकात में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आए बड़ी संख्या में लोगों और प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की। इस दौरान कइयों ने आवेदन और ज्ञापन सौंपे। सीएम ने सभी आवेदनों व ज्ञापनों पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

जरूरतमंदों को स्वीकृत की आर्थिक सहायता

जनचौपाल में बिलासपुर के शशीकांत कोन्हरे को 30 हजार रूपए की आर्थिक सहायता तथा जगदलपुर के भैरमदेव वार्ड निवासी दिव्यांग कमलेश श्रीवास्तव को उनके ईलाज के लिए 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की। कमलेश श्रीवास्तव एक्सीडेंट में घायल हो गए थे जिनका ईलाज जारी है। इसी तरह मुख्यमंत्री ने ग्राम खण्डसरा निवासी मनोज कुमार सोनी को 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता, गुढिय़ारी रायपुर के शत्रुघन लाल सोनी को ईलाज के लिए 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता, कवर्धा जिले के ग्राम दौसरी निवासी दिव्यांग गंगाराम साहू को 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता, कवर्धा के ग्राम सोनबरसा निवासी दिव्यांग देवकुमार टंडन को 10 हजार रूपए,  रायगढ़ जिले तमनार निवासी दिव्यांग जयकुमार गुप्ता को 10 हजार रूपए, बालोद जिले के दल्ली राजहरा निवासी परमिला बाई को 5 हजार रूपए तथा रायपुर जिलेे के धरसींवा के ग्राम तेन्दुआ निवासी नंदकुमार नागवंशी को 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

नियम विरूद्ध संचालित प्लास्टिक फेक्ट्रियों की जांच के निर्देश

राजधानी में नियम विरुद्ध संचालित हो रही प्लास्टिक फैक्ट्रियों की जांच किये जाने का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिया है। सीएम ने यह आदेश जनचौपाल में मिली एक शिकायत के बाद दिया है। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित जनचौपाल भेंट मुलाकात में छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति रायपुर के अध्यक्ष विश्वजीत मित्रा ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि प्लास्टिक फैक्ट्रियां नियम विरुद्ध संचालित हो रही हैं उनके पास पर्यावरण विभाग से अनुमति प्रमाण पत्र भी नहीं है लेकिन इन फैक्ट्रियों को बिजली आपूर्ति की जा रही है। वर्ष 2017 में ही प्लास्टिक पर प्रतिबंध हेतु अधिसूचना जारी हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने उनकी बातें गंभीरता से सुनी और पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर को ऐसी फैक्ट्रियों की जांच कर प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए हैं।

सड़क दुर्घटना में घायल छात्रा को मिला नया जीवन

भूपेश बघेल की संवेदनशील पहल से राजनांदगांव की छात्रा नाहिद खान को नया जीवन मिला है। गौरतलब है कि बीते 27 मई को एक सड़क दुर्घटना में छात्रा नाहिद खान न केवल अपना एक पैर खोया बल्कि इस घटना ने उसके सिर से उसके माता-पिता का साया भी छीन लिया। इस दुर्घटना में राजनांदगांव निवासी शरीफ  खान और श्रीमती नूरी खान की मौके पर ही दुखद मृत्यु हो गई थी वहीं उनकी बेटी नाहिद खान बुरी तरह जख्मी हो गई थी। उसका एक पैर कट गया था। नाहिद खान के लिए उसके दोस्त चंदा एकत्रित कर रहे थे जब यह खबर समाचार पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मिली तो उन्होंने तत्काल छात्रा नाहिद खान के इलाज के लिए निर्देश दिए और तुरंत ही नाहिद खान का इलाज संजीवनी सहायता कोष से राजधानी रायपुर के एक निजी अस्पताल में कराया गया परंतु नाहिद खान को इस घटना में अपना एक पैर गवाना पड़ा। मुख्यमंत्री की इस पहल से नाहिद खान को एक नया जीवन मिला है। राजनांदगांव में साईंस कॉलेज से बीएससी फस्ट इयर में अध्ययनरत छात्रा नाहिद खान आज यहां मुख्यमंत्री निवास में आयोजित जनचौपाल में पहुंचकर उनके प्रति आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री ने बड़ी आत्मीयता से छात्रा नाहिद खान से उनका हालचाल पूछा और उनका एक कृत्रिम पैर लगवाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। अधिकारियों ने बताया कि इसमें करीब 5 लाख रूपए खर्च आएगा। मुख्यमंत्री ने तत्काल राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी।

पौराणिक महत्व की नगरी रतनपुर को तहसील का दर्जा

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित जन चौपाल भेंट मुलाकात में छत्तीसगढ़ के प्रमुख तीर्थ स्थल, पुरातन नगरी और मां महामाया की नगरी रतनपुर को तहसील का दर्जा देने की घोषणा की है। रतनपुर से आए नागरिकों के प्रतिनिधिमंडल से चर्चा के दौरान यह घोषणा की। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को बताया कि 15 सालों से वे लोग रतनपुर को तहसील का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। आसपास की 49 ग्राम पंचायतों ने भी इसके लिए सहमति दी है। रतनपुर से बिलासपुर लगभग लगभग 25 किलोमीटर और कोटा 18 किलोमीटर दूर है। रतनपुर में तहसील कार्यालय प्रारम्भ होने से नगरवासियों को काफी सहूलियत होगी। रतनपुर की जनसंख्या लगभग पच्चीस हजार है। पुराने समय में भी रतनपुर अनेक अवसरों पर राजवंशों की राजधानी रही है।
इस अवसर पर रतनपुर नगर पालिका अध्यक्ष आशा सूर्यवंशी सहित शिवा पांडे, डॉ राजू श्रीवास, अभिषेक मिश्रा, पुष्पकांत, प्रबोध आनंद पांडे सहित अनेक नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button