छत्तीसगढ

मध्यप्रदेश में बारिश ने ढाया कहर, नदी-नाले उफान पर, सेल्समैन सहित बालक बहा

इंदौर। मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। कुछ जगह मकान धराशायी हुए तो कई जगह नदियों में बाढ़ की स्थिति होने पर आवागमन बाधित रहा। उधर, सरदार सरोवर बांध के गेट खोले जाने से बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर 131 मीटर से घटकर शुक्रवार शाम 130 मीटर पर आ गया। धार जिले के निसरपुर क्षेत्र में डूब प्रभावितों को हटाने का कार्य जारी है। प्रदेश में विभिन्न् स्थानों पर नौ लोगों के बहने की सूचना है। इनमें कुछ लोगों को बचा लिया गया तो कुछ अभी भी लापता हैं। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक धार, झाबुआ, उज्जैन और मंदसौर में सरकार ने शनिवार को एहतियात के तौर पर स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है।

मंदसौर में सेल्समैन बहा
मालवा-निमाड़ क्षेत्र में तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है। मंदसौर जिले में आठ मकान गिरे हैं। ग्राम उदपुरा में राशन दुकान का सेल्समैन गुरुवार रात नाला पार करते समय बह गया था। शुक्रवार सुबह उसका शव मिला। ग्राम सालरिया में मवेशी चराने गए लोग नाले के बीच फंस गए थे। उन्हें जेसीबी की मदद से निकाला गया। देवरी खवासा और महागढ़ के बीच परपड़िया नाले में टिक-टॉक पर वीडियो बनाने के दौरान महागढ़ का पप्पू सिंह चंद्रावत पुलिया के पाइप में फंस गया। समय रहते उसे दोस्तों ने बाहर निकाल लिया। झाबुआ जिले में मिट्टी धंसने से मिनी ट्रक नाले में बह गया।

देखते ही देखते बह गया बालक

खंडवा जिले में नदी-नाले उफान पर होने से फसलें बर्बाद हो गई हैं। धार जिले में बलवंती नदी में बदनावर में 10 साल के बालक के साइकिल सहित बह गया। दरअसल, लगातार भारी बारिश के कारण कई पूल पुलिया डूब गई है। ऐसे ही एक पुलिया को 10 साल के बालक ने साइकिल से पार करने की कोशिश की तो बीच में आकर वो सम्भाल नहीं पाया और साइकिल सहित डूब गया। काफी ढूंढने के बाद शनिवार को उसका शव मिला। इसी  तरह तिरला क्षेत्र में भी एक व्यक्ति की बहने से मौत हो गई। आलीराजपुर जिले के छकतला, आंबुआ और उदयगढ़ में तीन युवक बह गए।

एक दर्जन से ज्यादा रास्ते बंद
शाजापुर जिले में लखुंदर, कालीसिंध, चीलर, पार्वती, नदियां उफान पर हैं। एक दर्जन से ज्यादा रास्ते बंद रहे। बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान 220.800 मीटर से पांच मीटर ऊपर 225.800 मीटर पर बह रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button