राष्ट्रीय

मप्र के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति, बारिश ने रोकी ट्रेन, सैकड़ों यात्री फंसे; सीएम ने बुलाई आपात बैठक

ग्वालियर, 3 अगस्त। मप्र के ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति बन गई है। शिवपुरी में कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं। एसडीआरएफ व एनडीआरएफ काे माेर्चा संभालना पड़ रहा है। उधर मणिखेड़ा डेम से पानी छाेड़ने के बाद दतिया का सनकुआ धाम डूब में आ गया है। हरसी नहर ओवरफ्लाे हुई ताे 60 गांवों में पानी भर चुका है। पार्वती नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद माेहना में पुल पर पानी भर जाने के कारण आगरा-मुंबई हाइवे काे बंद कर दिया गया है। वहीं शिवपुरी में ट्रेन की पटरियां पानी में डूब गई हैं। जिसके कारण ग्वालियर-इंदाैर इंटरसिटी रात से ही शिवपुरी रेलवे स्टेशऩ पर खड़ी हुई है। कुल मिलाकर बारिश के कारण रेल यातायात व सड़क यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। शिवपुरी में सैकड़ों गांव खाली कराए गए। बचाव और राहत कार्य जारी। शिवपुरी में भारी बारिश के चलते हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है।

ग्वालियर-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस फंसी

ग्वालियर-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस सोमवार रात 9:30 बजे से शिवपुरी के पाड़रखेड़ा रेलवे स्टेशन पर खड़ी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इलाके में चार दिन से जोरदार बारिश हो रही है। इससे आगे का ट्रैक पानी में डूब गया है। ट्रैक के दोनों तरफ पहाड़ों से झरने बह रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि यह रेलवे ट्रैक नहीं कोई नदी है। यह ट्रेन सोमवार शाम 7:30 बजे ग्वालियर से रवाना हुई थी। बताया जा रहा है कि इसमें 400 यात्री सवार हैं। ट्रेन के डिब्बों में लाइट नहीं है जिससे यात्री दहशत में हैं। उन्हें खाना-पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

बाढ़ प्रभावित शिवपुरी जिले में 5 लोगों को बचाया गया

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में पिछले दो दिनों से भारी बारिश के कारण बाढ़ प्रभावित एक गांव से मंगलवार सुबह पांच लोगों को बचाया गया जबकि बारिश के कारण एक पेड़ पर फंसे तीन अन्य लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि शिवपुरी जिले के बाढ़ प्रभावित कुछ गांवों से लोगों को निकालने के लिए सोमवार को रक्षा विमानों को सेवा में लगाया गया था। मंगलवार को जिले में भारी बारिश और खराब मौसम के कारण विमान से बचाव अभियान का काम बाधित रहा।

मुख्यमंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बारिश प्रभावित शिवपुरी, श्योपुर, भिंड और दतिया जिलों के प्रशासन के लगातार संपर्क में है और स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। राज्य प्रशासन के एक अधिकारी ने यहां बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दल कार्रवाई में लगे हुए है और मुख्यमंत्री उनसे जारी बचाव अभियान के बारे में जानकारी ले रहे हैं। शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, स्थानीय विधायक और प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी बचाव अभियान की निगरानी के लिए जिले में डेरा डाले हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बचाव अभियान की निगरानी तथा ग्वालियर व चंबल संभाग में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए भोपाल में मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई है।

बाढ़ से प्रभावित तीन गांवों से लोगों को निकालने के लिए हेलीकाप्टर तैनात

शिवपुरी जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि बाढ़ से प्रभावित तीन गांवों से लोगों को निकालने के लिए चार हेलीकॉप्टर शिवपुरी पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि श्योपुर जिले में भारी बारिश के बाद विजयपुर बस स्टैंड के पास स्थित बाढ़ ग्रस्त इलाके में एक इमारत में फंसे 60 लोगों को बचा लिया गया। ये लोग रविवार रात को एक शादी में शामिल होने विजयपुर गए थे लेकिन परिसर में बाढ़ का पानी घुसने से वहीं फंस गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button