छत्तीसगढ

मरवाही हाईप्रोफाइल उपचुनाव…कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को किया रवाना…BJP या CONGRESS…1 लाख 90 हजार 907 मतदाता करेगी 3 नवंबर को फैसला

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, 1 नवंबर। 3 नवंबर को मरवाही सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर रविवार को प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना किया। सामग्री वितरण केंद्र में सुबह से ही केंद्रवार सामग्री वितरित की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी की माने तो शान्तिपूर्ण चुनाव कराने के लिए उनकी पूरी तैयारी है। कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन को विशेष रूप से ध्यान में रखकर दिशा निर्देश दिए गए है।

मरवाही विधानसभा में अजीत जोगी के निधन के बाद उपचुनाव होना है, जिसके लिए 3 नवंबर को वोटिंग होनी है। प्रशासन ने भी शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी तैयारी कर ली है। संक्रमण के मद्देनजर विशेष सावधानी को और सुरक्षा उपाय के साथ मतदान दल को मतदान केंद्र के लिए रवाना किया जा रहा है। 146 मतदान केंद्रों के निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन कार्यालय से रवाना कर रहे हैं। संक्रमण को देखते हुए 2 दिनों में मतदान दलों को रवाना किया जाएगा।

126 मतदान केंद्र संवेदनशील

1 नवंबर को 146 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल का रवाना किया गया है। 2 नवंबर को 140 मतदान दलों को रवाना किया जाएगा। 126 मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। जहां पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद होगा। इसके अलावा केंद्रीय माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति भी की गई है। सभी मतदाताओं को सिंगल हैंड ग्लव्स दिया जाएगा और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। रविवार शाम 5.30 बजे के बाद मरवाही विधानसभा के बाहर के लोगों को क्षेत्र छोड़कर बाहर जाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसकी निगरानी के लिए विशेष दल बनाकर चेकिंग भी की जाएगी।

मरवाही विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-24 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी-

  • सीट-अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है।
  • मरवाही में उप निर्वाचन के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा।
  • मतदाता सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे।
  • मरवाही में 1 लाख 90 हजार 907 मतदाता हैं।
  • मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
  • 237 मूल मतदान केंद्र एवं 49 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
  • इस निर्वाचन में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं, उन्हें मतदान के अंतिम 1 घंटे में मतदान की सुविधा प्रदान की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button