राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में 1 जून से खुल जाएगा लॉकडाउन? जानिए क्या-क्या खुलने की उम्मीद

नई दिल्ली, 25 मई। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में अब कुछ राहत देखने को मिल सकती है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 22,122 नए मामले सामने आए हैं। घटते मामलों को देखते हुए राज्य में लॉक डाउन को हटाने के बारे में फैसला लिया जा सकता है। राज्य में गैर-जरूरी सामान की दुकानों से प्रतिबंध हटाकर उन्हें फिर से खोलने का फैसला लिया जा सकता है और सरकारी कार्यलयों को अधिक कर्मचारियों के साथ चलाने के लिए कहा जा सकता है। हालांकि, ट्रेन नेटवर्क के कुछ और हफ्तों तक आम जनता के लिए खुलने की संभावना नहीं है।

सरकार लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील देने पर चर्चा कर रही है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सप्ताह के अंत में इस पर फैसला करने की उम्मीद है। राज्य से अपेक्षा की जाती है कि वह आवश्यक क्षेत्र के साथ-साथ गैर-आवश्यक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों को भी सीमित घंटों के लिए संचालित करने की अनुमति दे। आवश्यक क्षेत्र में उन लोगों के संचालन का समय भी बढ़ने की उम्मीद है।

मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है, “औद्योगिक इकाइयों को भी कुछ छूट मिल सकती है, जबकि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या को मौजूदा स्थिति से 15% तक बढाया जा सकता है। हालांकि, रेस्तरां, मॉल, मल्टीप्लेक्स जैसे प्रतिष्ठान बंद रहेंगे क्योंकि वे पहले में सुपरस्प्रेडर साबित हुए हैं।”

महाराष्ट्र में 22 हजार नए मामले सामने आए हैं और 42,320 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए हैं। कोरोना की वजह से मरीजों की मौत की संख्या में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। 24 घंटे में 361 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। कोरोना के ऐक्टिव केसों की संख्या जहां घटकर 3,27,580 पहुंच गई हैं तो वहीं कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा भी अब 89,212 पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button