छत्तीसगढ

बालोद कलेक्टर रानू साहू की अभिनव पहल, लॉक डाउन के दौरान जिले में खुला अनाज बैंक

बालोद। कोविड 19 को लेकर पूरे प्रदेश में लॉक डाउन की स्थिति है। ऐसे वक़्त कई जरूरतमंदों के बीच जीवन यापन की समस्या आन पड़ी है। ऐसे में बालोद कलेक्टर रानू साहू द्वारा एक अनोखी पहल करते हुए अनाज बैंक की शुरुआत की गई है। इस बैंक से हर जरूरतमंद तक विशेष मॉनिटरिंग के साथ अनाज दैनिक उपयोगी वस्तुओं जिसमें तालियों से लेकर साबुन, दाल, चावल, गेहूं, निरमा आदि शामिल है। इसकी शुरुआत के बाद से दानदाताओं की संख्या में लगातार वृद्धि हुआ। एसडीएम श्री थामस और तहसीलदार रश्मि वर्मा स्वयं इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं।
सोमवार से ही इस बैंक की शुरुआत हो गई है। भारी संख्या में लोग यहां दान करने पहुंच रहे हैं। इसमें 11 वस्तुओं की विशेष मॉनिटरिंग एसडीएम तहसीलदार नायब तहसीलदार के माध्यम से की जा रही है। इस कड़ी में जैन श्री संघ एवं युवा जैन समाज द्वारा 100 पैकेट कीट बनाई गई है। एक किट में दैनिक उपयोग की सभी सामग्री शामिल है। इससे एक परिवार के लगभग तीन से चार दिन का गुजरा हो, इस लायक किट की व्यवस्था किया जा सकता है।
बालोद एसडीएम सिल्ली थॉमस ने बताया कि इस पहल का बेहतरीन प्रतिसाद मिल रहा है। लोग बढ़-चढ़कर दान करने आ रहे हैं। साथ ही अब ऐसे गरीब लोगों की सूची भी आ रही है जिन्हें लॉक डाउन के दौरान दिक्कतें हो रही है। एसडीएम ने बताया कि सभी को बढ़-चढ़कर और आगे आना चाहिए। साथ ही उन्होंने दावा भी किया कि लॉक डाउन के दौरान सभी समाज एक दूसरे के सहयोग के लिए तत्पर हैं और बालोद जिले में कहीं भी विकट स्थिति निर्मित नहीं होगी। सभी की व्यवस्था इस बैंक के माध्यम से हो रही है।
केवल अनाज ही दैनिक उपयोगी सामान में नहीं आता इसके साथ ही साबुन, निरमा, तौलिए, कपड़े भी इसमें शामिल है। इसके तहत लोग अलग-अलग तरह से सामान लेकर पहुंच रहे हैं। इसका केवल एक ही उद्देश्य है लॉक डाउन के दौरान किसी को यहां-वहां भटकना न पड़े और सभी अपने घरों में सुरक्षित रहे। शासन प्रशासन के इस अपील का पालन पूरा हो सके इस ओर ध्यान रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button