राष्ट्रीय

मानसून के जाने में है देरी, इन इलाकों में आज भी हो सकती है बारिश; मौसम विभाग का पूर्वानुमान

नई दिल्ली, 22 सितंबर। सितंबर में बाय-बाय कह देने वाला मानसून इस बार जाने का नाम नहीं ले रहा। हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, यहां दृश्यता कम हो जाएगी और तापमान में भी 2-3 डिग्री कमी की संभावना है। वहीं मौसम विभाग द्वारा बुधवार सुबह साढ़े चार बजे किए गए ट्वीट के अनुसार दिल्ली एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना है।

विभाग ने बताया, ‘देश की राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में बुधवार को भी गरज के साथ बारिश की संभावना है। इस क्रम में दिल्ली का सफदरजंग, वसंत कुंज पालम व एनसीआर में गाजियाबाद छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा आज मानसून की बारिश से सराबोर हो सकते हैं।’

दिल्ली-एनसीआर को आज भी भिगाएगा मानसून

मौसम विभाग की माने तो पानीपत, गनौर, होडल साकोटी टंडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बरौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, बुलंदशहर, खुर्जा, जैसे उप्र के कई स्थानों पर अगले दो घंटे में बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर महीने में बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिया है। मात्र 20 दिन के भीतर देश के राज्यों में हुई बारिश से वैज्ञानिक हैरत में हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर में अभी तक सामान्य से 27 फीसद तक बारिश हो चुकी है और आने वाले 10 दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

इन इलाकों के लिए अगले चार दिन मुश्किल

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी किए गए अपडेट के अनुसार, अब अगले 4 दिन देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के आसार है। विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में आज बारिश हो सकती है। राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले चार दिन भारी बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 22 सितंबर को तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button