छत्तीसगढ

माल ढुलाई में रायपुर रेल मंडल 9वें स्थान पर, मंडल रेल प्रबंधक श्यामसुंदर गुप्ता की अध्यक्षता में हुई माल लदान उपभोक्ताओं के साथ बैठक

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा आज फ्रेट कस्टमर मीट (माल लदान उपभोक्ताओं) के साथ बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें रायपुर रेल मंडल में आने वाले सभी प्लांट, साइडिंग एवं अंबुजा, रायपुर एनर्जन लिमिटेड, भिलाई स्टील प्लांट, जीपीआईएल अन्य फ्रेट कस्टमर्स ने भाग लिया ।

यह बैठक मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागार में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता की अध्यक्षता मे आयोजित की गई। बैठक में रेलवे प्रशासन की ओर से अपर मंडल रेल प्रबंधक अमिताव चौधरी, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक डॉ प्रकाश चंद्र त्रिपाठी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक तन्मय मुखोपाध्याय सहित संबंधित अधिकारी एवं फ्रेट कस्टमर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक में रायपुर मंडल द्वारा और माल लदान बढ़ाए जाने के विषय पर चर्चा की गई। फ्लाइ ऐश एवं स्लैग को रेल ट्रांसपोर्ट के माध्यम से लदान करने, मंडल की लोडिंग को और इंप्रूवमेंट करने जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। फ्रेट कस्टमर उपभोक्ताओं के प्रतिनिधियों ने भी रोड माध्यम की अपेक्षा रेल के माध्यम से माल भेजा जाना अधिक सुरक्षित एवं सुविधाजनक माना गया। रायपुर रेल मंडल माल लदान के क्षेत्र में सभी मंडलों में 09 वे स्थान पर है। वर्ष 2018-2019 में हमने 35.48 मिलियन टन लदान किया था जो पिछले वर्ष की तुलना में 5.72% अधिक रहा था। रायपुर रेल मंडल में तीन रैक वाली (long-haul) ट्रेन भी संचालित की जा रही है ।
रायपुर रेल मंडल द्वारा कोयला, सीमेंट, लोहा, इस्पात का परिवहन किया जाता है, रायपुर रेल मंडल माल लदान में रेलरोड अनुपात में वृद्धि करने के साथ ही भारतीय रेल से ज्यादा से ज्यादा सड़क परिवहन द्वारा किए जाने वाले माल लदान को ले जाना चाहता है, इसके लिए विभिन्न माल लदान की अनेक योजनाएं भी समय-समय पर लागू की जाती है, जिससे व्यापारियों को आर्थिक फायदा भी होता है, जितना अधिक माल लदान रेल द्वारा किया जाएगा उतना ही भारतीय रेलवे में वृद्धि के साथ अर्थव्यवस्था में भी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button