छत्तीसगढ

मुख्यमंत्री से एशिया कला महोत्सव के निदेशक से ईशान बल्ला ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर, 9 दिसंबर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सिंह से उनके निवास कार्यालय में एशिया कला महोत्सव नई दिल्ली के निदेशक ईशान भल्ला ने सौजन्य मुलाकात की। ईशान भल्ला ने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव द्वारा छत्तीसगढ़ की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान स्थापित करने और यहां की कला-संस्कृति के संरक्षण-संवर्धन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भगवान गणपति की स्वचित्रित कलाकृति भेंट की।

निदेशक भल्ला ने अपनी छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान हुए सुखद अनुभवों को मुख्यमंत्री बघेल के साथ साझा किया। उन्होंने बताया कि उन्हें इस वर्ष राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होने का अवसर भी मिला। इस आयोजन के माध्यम से छत्तीसगढ़ी कला-संस्कृति की गूंज पूरे विश्व में सुनाई दी। यह अपने आप में अनूठा आयोजन था। जिसमें विश्व की प्राचीनतम संस्कृतियों का संगम एक ही मंच पर देखने को मिला।

पहले जहां छत्तीसगढ़ को सिर्फ यहां के खनिज संसाधन, इस्पात उद्योग और धान के कटोरे के रूप में जाना जाता था, वहीं आज दिल्ली सहित देश के अन्य महानगरों में राज्य की पहचान टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित हो रही है। महानगरों से लोग यहां की स्वच्छ वायु और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच सुकून के पल तलाशने बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। श्री ईशान भल्ला ने बताया कि दिल्ली का खाना काफी प्रसिद्ध है, मगर यहां आकर वे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के मुरीद हो गए। यहां के पारम्परिक व्यंजनों का स्वाद लाजवाब है।

भल्ला ने छत्तीसगढ़ की स्थानीय कला एवं कलाकारों को प्रोत्साहन देने यहां कला की अंतर्राष्टीय प्रदर्शनी आयोजित करने के विषय मे मुख्यमंत्री से चर्चा की। इस अवसर पर श्री अविनाश शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button