छत्तीसगढ

मौसम ऑपडेट: बादल छाए रहने की वजह से लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा

रायपुर, 24 सितंबर। आज छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। अधिक वर्षा का क्षेत्र मुख्यता उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। राजधानी में को एक दो बार हल्की बूंदाबांदी होने के बाद बादल छाए रहने की वजह से गर्मी और उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर तक स्थित है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, भीलवाड़ा निम्न दाब का केंद्र सीधी, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. एक द्रोणिका उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश से तटीय दक्षिण महाराष्ट्र तक स्थित है।

कई जिलों में मौसम साफ

राजधानी में हल्की बूंदाबांदी के बाद प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हुई थी। इसके बाद से कई जिलों में मौसम खुल चुका है। राजधानी रायपुर में हल्की बूंदाबांदी की वजह से तापमान में वृद्धि हुई है। रायपुर और आसपास के क्षेत्रों में उमस महसूस की जा रही है। बता दें कि बुधवार को मौसम विभाग ने रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, जांजगीर चांपा जैसे जिलों में येलो अलर्ट जारी किया था।

रायपुर में तापमान में बढ़ोतरी

रायपुर में सुबह से ही मौसम साफ है। इसके साथ ही प्रदेश के कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं अंदरूनी इलाकों में पिछले दिन के मुकाबले आज तापमान सामान्य बना हुआ है। मौसम विभाग ने कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। बारिश ने हाल के महीनों में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी तबाही मचाई थी। कई नदी-नालों में बाढ़ आ गई थी। बस्तर, मुंगेली, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा जैसे कई जिलों में फसलें प्रभावित हुई थीं। अगस्त के अंतिम हफ्ते से बारिश में गिरावट दर्ज की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button