राष्ट्रीय

यूरोप में तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन, ब्रिटेन में रिकार्ड 78 हजार केस मिले

लंदन, 16 दिसंबर। ब्रिटेन और 27 देशों के समूह यूरोपीय संघ में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। इस क्षेत्र में डेल्टा वैरिएंट पहले से ही कहर ढा रहा है। इसके परिणाम स्वरूप ब्रिटेन में बुधवार को कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 78,610 नए मामले सामने आए। इससे पहले आठ जनवरी को सबसे ज्यादा 68,053 केस मिले थे। फ्रांस में भी 65,713 नए मामले मिले हैं। यहां पिछले एक हफ्ते के दौरान प्रतिदिन औसतन 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं जो पिछले साल नवंबर के बाद से सबसे अधिक है।

डाउनिंग स्ट्रीट में प्रेस कांफ्रेंस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने कहा कि ओमिक्रोन के मामले दो दिन से भी कम समय में दोगुना हो रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने की बढ़ती संख्या से इस वैरिएंट के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने आने वाले दिनों में सख्त पाबंदियां लगाने की संभावनाओं को खारिज नहीं किया है और मास्क पहनने और जहां तक संभव हो घर से काम करने पर जोर दिया है। यूरोपीय सेंटर फार डिजीज प्रीवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा है कि अगले महीने के मध्य तक ओमिक्रोन यूरोप में सबसे प्रमुख वैरिएंट बन जाएगा और डेल्टा को भी पीछे छोड़ देगा। पैन अमेरिकन हेल्थ आर्गेनाइजेशन (पाहो) ने चेतावनी दी है कि लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देश कोरोना के इलाज में पीछे छूट सकते हैं। संगठन ने क्षेत्र में सभी को समान इलाज मुहैया कराने के लिए साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनम घेब्रेयेसस ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट असाधारण तरीके से फैल गया है। 24 नवंबर को यह वैरिएंट पहली बार सामने आया था। उसके बाद तीन हफ्ते के भीतर ही यह 77 देशों तक फैल गया है। उन्होंने कहा कि सिर्फ वैक्सीन ही कोरोना से नहीं बचा सकती। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और कुछ-कुछ अंतराल पर अच्छे से हाथ धोते रहना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button