छत्तीसगढ

रबी फसलों के बीज सहित उर्वरकों और औषधियों की गुणवत्ता जांच जारी

रायपुर, 12 जनवरी। कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे के निर्देशानुसार कृषि विभाग द्वारा रबी सीजन में किसानों को प्रदाय किए जा रहे बीज, उर्वरक एवं पौध संरक्षण औषधि की गुणवत्ता की जांच का अभियान सभी जिलों में जारी है।

कृषि विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी अपने-अपने इलाकों में लगातार बीज, खाद और औषधियों के सेम्पल ले रहे हैं, जिसकी जांच गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला में की जा रही है। रबी सीजन 2021 में 10 जनवरी की स्थिति में बीज के 64 नमूने तथा रासायनिक उर्वरक के 16 नमूने अमानक पाए गए हैं, जिनके लाट के विक्रय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने के साथ ही संबंधित फर्मों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया गया है।

कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार रबी सीजन 2021 में बीज के अब तक 928 नमूने लेकर प्रयोगशाला में परीक्षण हेतु भेजे गए हैं, अब तक विभाग को प्राप्त 919 सैम्पलों की जांच में से 64 सैम्पल अमानक पाए गए हैं, 9 सैम्पल की रिपोर्ट अभी प्राप्त होना शेष है।

इसी तरह रासायनिक उर्वरकों की गुणवत्ता की जांच-पड़ताल के लिए कृषि विभाग के उर्वरक निरीक्षकों द्वारा 418 नमूने विभिन्न संस्थानों से लिए गए हैं, जिसमें से 379 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

जिसमें 363 नमूने मानक स्तर के तथा 16 अमानक पाए गए हैं। शेष 33 नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होना शेष है। अमानक बीज एवं खाद के लाट के विक्रय को विभाग द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के साथ संबंधित संस्थाओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इसी तरह कीटनाशक औषधियों के 8 नमूने लिए गए है, जिसमें से 6 नमूने की रिपोर्ट मानक पायी गई है। शेष 2 नमूनों में से एक नमूना निरस्त कर दिया गया है, जबकि एक नमूने की गुणवत्ता रिपोर्ट प्राप्त होना बाकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button