छत्तीसगढव्यापार

राजस्थान राज्य औद्योगिक इकाई के साथ कैट का निवेश शिखर सम्मेलन संपन्न, जयपुर में निवेश शिखर सम्मेलन के लिए मिला आमंत्रण

रायपुर, 19 नवबंर। रायपुर स्तिथ बाम्बे मार्केट में छत्तीसगढ़ चेम्बर द्वारा राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं विनियोजन निगम लि.के अधिकारियों के साथ निवेश शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस मौके पर औद्योगिक विकास एवं विनियोजन निगम लि. के सी.एल. गांधीवाल, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक, घिलोट (सहारनपुर), उत्कर्ष अरोरा, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक कोटा (राजस्थान), राकेश कुमार शर्मा, उप प्रबंधक(वित्त) चार्टर्ड एकाउंटेन्ट (नीमराना) प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

वहीं रायपुर छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल भी शिरकत की।

निवेश शिखर सम्मेलन में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि हिन्दुस्तान के हर राज्य की विशेषता होती है। राजस्थान भी एक राज्य है। इंटर एक्सचेंज टेड के अंतर्गत कौन सा राज्य कितनी ज्यादा सुविधायें, लैंड, फायनेंस, पैकेजिंग, लाजिस्टिक की आवश्यकता होगी। वहां पर टैक्स की दर क्या है, किसी एक उत्पाद पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दरें हैं। हमारे व्यापारियों को जहां पर सभी प्रकार की सुविधायें मिलेगी, उस जगहों पर जाकर वे व्यापार कर सकते हैं, इस पर विस्तार चर्चा किया।

जनवरी में जयपुर में होगा इन्वेस्टमेंट समिट

औद्योगिक निवेश की जानकारी देते हुए राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं विनियोग निगम लिमिटेड के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक गांधीवाल ने कहा कि अगले वर्ष 24-25 जनवरी को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार राजस्थान में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दिया जायेगा। जिसके लिए जयपुर में इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया जा रहा है।

RIICO ने 362 से अधिक विकसित की हैं औद्योगिक इकाइयां

इसमें देश-विदेश के उद्योगपतियों का आवागमन रहेगा। विभिन्न राज्यों और विदेशों में शिखर सम्मेलन के दौरान प्राप्त MOU और एलओआईएस के संबंध में राज्य सरकार के स्तर पर सकारात्मक कार्रवाई की जाएगी। गांधीवाल ने कहा कि राजस्थान की भौगोलिक स्थिति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के कारण रीको ने अब तक 362 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जा चुके हैं। इन क्षेत्रों में रीको द्वारा उच्च गुणवत्ता वाला बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई है।

बेहतर नेतृत्व के लिए मिला देश के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पुरस्कार

राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड (रीको) को वर्ष 2021 में देश के सर्वश्रेष्ठ औद्योगिक विकास निगम के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उन्होंने कहा कि रीको को यह पुरस्कार राज्य में निवेश आकर्षित करने, उद्योगों को सर्वोत्तम बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने, ई-नीलामी के माध्यम से भूमि आवंटन और कार्यालयों में पारदर्शी प्रक्रिया के लिए दिया गया है।

कोविड काल कुशल नेतृत्व और सुनियोजित प्रयासों और सुनियोजित प्रयास से डीएमआईसी, फिनटेक पार्क, बल्क डिर्क पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र, ग्लास और सिरेमिक क्षेत्र एमएसएमई क्षेत्र और औद्योगिक इकाइयों में गतिविधियों जैसी नई परियोजनाओं को बढ़ावा मिला है। यह पुरस्कार उसके लिए दिया गया है।

68 औद्योगिक पार्कों में से अकेले 25 राजस्थान के

गांधीवाल ने यह भी बताया कि राजस्थान ने औद्योगिक विकास के मामले में अपना धमक दिखाया है। केन्द्र की ओर से विभिन्न मानकों पर चुने गए 68 उन्नत औद्योगिक पार्कों में से 25 औद्योगिक पार्क केवल राजस्थान के हैं। अंत में उन्होंने छत्तीसगढ़ के सभी उद्योग संघों और उद्योगपतियों को जयपुर में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

उत्कर्ष अरोरा, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ने राजस्थान के औद्योगिक लोकेशन, एक्सीलेंट कनेक्टिविटी, रिसोर्स एडवांटेज, सिंगल विंडो सिस्टम, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कारिडोर, स्कीम फाॅर फायनेंस आदि की विस्तृत रूप से जानकारी दी।

अंतरराज्यीय व्यापार पर हो फोकस करें : अश्विन गर्ग

उद्योग चेम्बर के अध्यक्ष अश्विन गर्ग ने कहा कि छत्तीसगढ़ को कोर सेक्टर इंडस्ट्रीज के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि पहले अंतरराज्यीय व्यापार पर ध्यान देना चाहिए, फिर धीरे-धीरे औद्योगिक निवेश की ओर बढ़ना चाहिए। गर्ग ने कहा कि राजस्थान में उद्योगों के लिए जमीन की नीलामी ई-नीलामी के जरिए की जाती है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कितनी सब्सिडी है, इसका तुलनात्मक आंकलन करना उचित होगा।

प्लास्टिक उद्योग के लिए मिले 100 एकड़ जमीन

छत्तीसगढ़ प्लास्टिक मैन्युफैक्चरर्स एंड सेलर्स एसोसिएशन के संतोष ने कहा कि राजस्थान में प्लास्टिक उद्योग के लिए करीब 100 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड का गठन किया गया है। राज्य के अधिकारियों द्वारा अनुरोध किया गया, जिसे अधिकारियों ने स्वीकार कर लिया।

सवाल-जवाब के दौरान मौजूद उद्योगपतियों ने औद्योगिक निवेश को लेकर अपने सुझाव दिए और अपनी शंकाओं का समाधान किया।

कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ चैंबर द्वारा राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड के अधिकारियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

साथ ही राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लि. के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ चैंबर के पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम संयोजक चेम्बर मंत्री शंकर बजाज थे, संचालन एवं आभार प्रदर्शन चेम्बर प्रदेश महामंत्री अजय भसीन ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button