छत्तीसगढ

रायपुर एक साल में नया रायपुर दिखे, ऐसा कार्य दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी 70 वार्डो में करेंगे: एजाज ढेबर

0 महापौर का पार्षदों को सुझाव कि रोज जनता के बीच पहुंचें एवं समस्याएं सुनें
0 सडक, पानी, स्ट्रीट लाईट से ऊपर उठकर कार्य करने का संकल्प लेकर वार्ड में कार्य किया
रायपुर। आज रायपुर नगर पालिक निगम मुख्यालय के सामान्य सभा सभागार में राजधानी के प्रथम नागरिक महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम के नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ सभापति प्रमोद दुबे, वरिष्ठ पार्षद श्रीकुमार मेनन, नागभूषण राव, समीर अख्तर, सतनाम सिंह पनाग सहित नये पार्षदों के साथ वरिष्ठ पार्षदों के अनुभवों को लेकर बैठक की।
महापौर श्री ढेबर ने कहा कि वे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करना चाहते है। इसीलिए उन्होने इस बैठक में सभी 70 नवनिर्वाचित पार्षदों को आमंत्रित किया। किंतु विपक्ष के पार्षद बैठक में नहीं पहुंचे। उन्होने कहा कि निगम का उन्हें वरिष्ठ पार्षदों की तरह बहुत पुराना अनुभव भले न हो लेकिन उनमें कार्य करने का जोष व जज्बा काफी है और वे वरिष्ठ पार्षदों के अनुभवां का लाभ लेकर सभी पार्षदों को साथ लेकर शहर के लिये कार्य करने के इच्छुक है। उन्होने जिले के प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौबे से शहर में आमजनों को पार्किंग के कारण होने वाली समस्या की जानकारी दी तो प्रभारी मंत्री ने उनसे कहा कि न सिर्फ पार्किंग बल्कि आवारा पषु, मच्छर आदि जनसमस्याओं के त्वरित निदान हेतु वे अलगे कुछ दिनों में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
महापौर श्री ढेबर ने पार्षदों को सुझाव दिया कि प्रषासनिक व्यवस्था में जिस प्रकार जोन कमिष्नर प्रषासनिक कार्य दायित्व पूर्ण करते है। उसी तरह जनप्रतिनिधि के रूप में पार्षद जनता के प्रति दायित्व निर्वहन हेतु सजग रहकर सहजता से कार्य करें। उन्होने बताया कि वे पार्षद के रूप में सड़क, पानी, स्ट्रीट लाईट से हटकर कार्य करने प्रयासरत रहे एवं अपने पार्षद कार्यकाल में वार्ड के आमजनों हेतु उन्होने वातानुकुलित सामुदायिक भवन चार स्थानों पर बनवाया। उन्होने कहा कि क्या नई चीज हो सकती है। वार्ड की आवष्यकता के अनुसार पार्षद उन्हें प्रस्ताव दें। वे यह कार्य जनहित में करवायेंगे। उन्होने कहा कि वे जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को पार्षदों से मिलकर सफाई पर कार्य तेज करने निर्देषित करेंगे।
महापौर श्री ढेबर ने बैठक में सभी 70 पार्षदों को अवगत कराया कि वे इंडोर स्टेडियम में 10 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रदेष के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की गरिमामयी उपस्थिति में महापौर के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे। इसके लिये उन्होने सभी पार्षदों, आमजनों सहित नवनिर्वाचित पार्षदों के परिजनों की उपस्थिति हेतु अनुरोध किया। उन्होने कहा कि वे चाहते है कि एक साल में नया रायपुर दिखे। उन्होने कहा कि सभी 70 वार्ड पार्षद मिलकर अपने कार्यकाल में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर वास्तविक कार्य करके एवं रायपुर की तकदीर व तस्वीर बदलकर दिखायेंगे।
महापौर श्री ढेबर ने कहा कि सभी वार्ड पार्षद प्रतिदिन अपने -अपने वार्ड में सफाई सजगता से करायें। रोज जनसम्पर्क करें। जनता के बीच जाकर उनकी जनसमस्याएं अवष्य सुने। लोगो को साफ पानी देने टैंकर मुक्त वार्ड व शहर बनाने आवारा पषु, आवारा कुत्तें सहित अन्य जनसमस्याओं को अवगत होकर निराकरण हेतु कार्य मिलकर करें। उन्होने कहा कि वार्ड पार्षद सफाई कार्य संबंधित ठेके ना लें ना अपनों को दिलवाये। बल्कि सफाई व्यवस्था सुधारने को प्राथमिकता बनाये।
सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि महापौर बनने के बाद एजाज ढेबर ने पहला बयान यह दिया कि उनके बैनर पोस्टर लगाने के स्थान पर उनके समर्थक उन पैसों के कंबल लेकर गरीबों को प्रदत्त करें। उन्होने महापौर बनते ही बिना विलंब किये अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देष दिये। यह उनकी विकास परख सकारात्मक सोच को स्पष्ट प्रदर्षित करता है। सभापति ने बैठक में नवनिर्वाचित सभी निर्दलीय पार्षदों को सराहा व कहा कि इन निर्वाचित निर्दलियों ने अपने कार्य से साबित किया कि लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती कोषिष करने वालो की कभी हार नहीं होती। उन्होने कहा नवनिर्वाचित निर्दलीय पार्षद मन्नू विजेता यादव ने अपने वार्ड में टैंकर में बैठकर आमजनों को पानी पहुंचाने का कार्य किया। अमर बंसल ने शहीद चूडामणी नायक वार्ड को दो बार शहर का स्वच्छतम वार्ड बनाने उनके वार्ड पार्षद कार्यकाल के दौरान उल्लेखनीय योगदान दिया।
सभापति श्री दुबे ने सभी वार्ड पार्षदों को वार्ड में सफाई के ठेके के कार्य से स्वयं को मुक्त रखकर सफाई व्यवस्था सुधारने का सुझाव दिया। उन्होने महापौर एजाज ढेबर की जनहितैषी कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि वार्ड पार्षद के रूप में हनुमान नगर की सफाई व्यवस्था सुधारने उन्होने अलग हटकर अद्भूत कार्य किया। बार-बार कचरा वार्ड में फेंकने के आदी लोगो की आदत सुधारने उन्होने प्रतिदिन वार्ड में हनुमान नगर पहुंचकर लोगो की आदत बदलने उनसे कहा कि वे कचरा जहां डालना है डाले। पार्षद के सफाई के प्रति सख्त रवैये से जल्द ही लोगो की सोच सकारात्मक हुई एवं उन्होने कचरा डालना बंद कर दिया व हनुमान नगर स्वच्छ क्षेत्र में परिवर्तित हो गया। बैठक में वरिष्ठ पार्षद श्रीकुमार मेनन, नागभूषण राव, समीर अख्तर, सतनाम सिंह पनाग ने भी संबोधन देकर अनुभव के आधार पर नये पार्षदों को सकारात्मक सुझाव कार्य के संबंध में दिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button