छत्तीसगढ

रायपुर पहुंचे आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त, बोले- आफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे ने दुनिया को किया निराश

रायपुर, 4 सितंबर। छत्तीसगढ़ के दौरे पर पहुंचे भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओफेरेल ने आफगानिस्तान के विषय पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में जो हुआ उससे दुनिया निराश है। मुझे लगता है कि दुनिया का ध्यान अब इस बात पर है कि हम अपने नागरिकों को कैसे निकालते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस समय ऐसे देशों के लिए मुश्किल का समय है, जिन्होंने अफगानिस्तान को सैन्य संसाधन देने की कोशिश की और यह सुनिश्चित किया कि लोकतांत्रिक देश लोकतांत्रिक बना रहे।

jagran josh

रिपोर्ट के मुताबिक, स्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने गुरुवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात के एक दिन बाद रायपुर में यह टिप्पणी की। उन्होंने ट्विटर पर उनका शुक्रिया भी अदा किया। उच्चायुक्त ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। महोदय, आपसे मिलकर खुशी हुई। हम अपने व्यापार,निवेश और लोगों से लोगों के संबंधों को कैसे और गहरा कर सकते हैं विचार को शुक्रिया अदा करता हूं।’

इससे पहले मंगलवार को ओ फेरेल ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की थी और विभिन्न क्षेत्रों में ओडिशा और स्ट्रेलिया के बीच सहयोग पर चर्चा की थी। बैठक व्यापार और प्रौद्योगिकी में बड़े पैमाने पर सहयोग और कुशल जनशक्ति के बेहतर उपयोग पर केंद्रित थी।

बता दें कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया था, जिसके बाद से वहां पर हालात लगातार बिगड़ते गए। इस दौरान काबुल हवाई अड्डे पर भी हमले हुए। इस दौरान कई लोगों की मौत हुईं। हालांकि इस हमले के जवाब में अमेरिका द्वारा ड्रोन हमले से आतंकी को करारा जवाब दिया गया था। चारों तरफ अफरा तफरी मच गई। लोगो निकालने के लिए सभी देशों ने अभियान चलाया। स्थिति प्रतिदिन वहां पर बिगड़ती जार रही है। यूएस सेना भी इस देश से निकल चुकी है। लगातार लोगों को निकालने का कार्य जारी है। इस दौरान तालिबान कई फरमान भी लागू कर चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button