छत्तीसगढ

रायपुर में 8 कंटेनमेंट जोन, देखें सूची…

रायपुर, 3 अगस्त। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का खतरा फिर से बढऩे लगा है। सोमवार को प्रदेश में 236 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जो पहले दिन की अपेक्षा 22 मरीज ज्यादा है। पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश में कोरोना विस्फोटक हो रहा है। कल बलौदा बाजार-भाटापारा और कोरबा जिलों में कोरोना बढ़ा है। बलौदा बाजार में 87 और कोरबा में 27 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक तरफ राज्य में स्कूल खुल गए हैं तो दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय बन गए हैं।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रायपुर जिला रप्रशासन पिछले सप्ताह से कंटेनमेंट जोन बना रहा है। सोमवार को पांच नए कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए। इनको मिलाकर रायपुर शहर में ही 8 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं। सोमवार को रमन मंदिर वार्ड मार्ग फाफाडीह, कुकुरबेड़ा, खमतराई, आमानाका और बसंत विहार कॉलोनी खमतराई में कंटेनमेंट जोन बनाए गए। इन सभी जगहों पर दो से अधिक कोरोना मरीज मिलने से अब ये कंटेनमेंट जोन बन गया।

इससे पहले डीडी नगर सेक्टर -1, कुकुरबेड़ा और रानी दुर्गावती वार्ड के महावीर नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका था। इनमें से कुछ जगहों पर कोरोना मरीजों की संख्या 5 से भी ज्यादा है। अफसरों का कहना है कि नई गाइडलाइन के अनुसार किसी घर में भी दो से ज्यादा कोरोना मरीज मिलेंगे तो उस घर कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है।

सर्वाधिक मामले बलौदाबाजार भाटापारा,कोरबा जिले में मिले

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को प्रदेश में कोरोना (Risk Corona Infection) के 36 हजार 102 नमूनों की जांच की गई। इस दौरान 236 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीन मरीजों की इलाज के दौरान मौत भी हुई। सर्वाधिक मामले बलौदा बाजार-भाटापारा और कोरबा जिले में मिले। रायपुर 17 और दुर्ग में 11 लोगों में संक्रमण मिला है। एक दिन पहले दुर्ग में 70 और रायपुर में 39 नए मामले सामने आए थे।

सोमवार को बीजापुर में भी 16 और कांकेर में 14 नए लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इन आंकड़ों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है। बाहर से आ रहे यात्रियों की जांच को विशेष सावधानी के साथ करने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग के मीडिया इंचार्ज और एपिडेमिक कंट्रोल डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, जांच का दायरा बढ़ाने के साथ कांटेक्ट ट्रेसिंग का निर्देश भी जारी किया गया है। हर पॉजिटिव के कम से कम 10 संपर्क की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है।

चार जिलों में कोई नया मरीज नहीं मिला

प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में संक्रमण की दर बढऩे के बावजूद राहत की खबर ये है कि कुछ जिलों में एक भी नया मरीज नहीं मिला है। सोमवार को बेमेतरा, कबीरधाम, मुंगेली और सूरजपुर में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। वहीं, राजनांदगांव, महासमुंद, गरियाबंद, सरगुजा और बलरामपुर जिलों में केवल एक-एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अब 1918 एक्टिव केस

प्रदेश में अब तक 10 लाख 2 हजार 458 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। इनमें से 9 लाख 87 हजार 12 लोग ठीक हो चुके। 13 हजार 528 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गई। अभी प्रदेश में 1 हजार 918 मरीजों का इलाज जारी है। पिछले शनिवार को सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1 हजार 863 पहुंच गई थी।

संक्रमण की दर इतनी बढ़ी

36 हजार टेस्ट में 236 मरीज के मान से प्रदेश का संक्रामक दर 0.6 प्रतिशत हो गई है। लेकिन, सघन आबादी वाले रायपुर और दुर्ग जिलों जांच के अनुपात में एक प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी रेट दर्ज हुआ है। अब रायपुर और दुर्ग को एक बार फिर जांच का पैमाना 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए कहा गया है।

जिला प्रशासन के अफसरों को नोडल अफसर बनाया गया है ताकि वे हर तरह के सिस्टम में नजर रख सकें। फिलहाल ऐसी जगहों की भी निगरानी की जा रही है जहां कोरोना मरीज पांच से ज्यादा है। ऐसी जगहों पर मरीजों की संख्या बढऩे के कारण भी तलाश किए जा रहे हैं।

पिछले सप्ताहभर में मिले कोरोना केस

तिथि – रायपुर – राज्य

  • 26 जुलाई – 15 – 192
  • 27 जुलाई – 9 – 128
  • 28 जुलाई – 15 – 164
  • 29 जुलाई – 5 – 130
  • 30 जुलाई – 8 – 125
  • 31 जुलाई – 12 – 102
  • 01 अगस्त – 39 – 214

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button