छत्तीसगढ

रायपुर शहर के 4 मुहल्ले में मिले पीलिया के 25 मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम अंतर्गत प्रभावित इलाकों में लगाया कैम्प

    
RAIPUR

रायपुर। शहर के आमापारा स्वीपर कॉलोनी, मठपुरैना और चंगोराभाठा वार्ड में स्वास्थ्य विभाग कैम्प लगाकर लोगों की पीलिया के लिए जांच कर रहा है। संभागीय संयुक्त संचालक, स्वास्थ्य विभाग रायपुर एवं शहरी कार्यक्रम प्रबंधकों द्वारा 9 अप्रैल 2020 गुरुवार को रायपुर में पीलिया प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। शहरी क्षेत्र में ईदगाह भाठा, स्वीपर कॉलोनी, मंगल बाजार एवं चंगोराभाठा में विगत दिनों में दूषित पेयजल के कारण पीलिया फैला हुआ है। स्वास्थ्य जांच में अब तक 25 व्यक्ति पीलिया से ग्रसित पाए गए हैं। सभी का इलाज राजधानी के जिला अस्पाताल में जारी है।

स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क : डॉ मीरा बघेल

CMHO डॉ मीरा बघेल ने बताया अब तक पीलिया की शिकायत मिलने पर नगर निगम के साथ मिलकर संबंधित इलाकों की जांच पड़ताल और पानी की सप्लाई को लेकर जरुरी इंतजाम शुरू कर दिया गया है। नगर निगम के द्वारा पानी के सप्लाई किए जाने वाले पम्पों की मरम्मत व पुराने पाइप को बदलकर नए पाइप लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएमएचओ डॉ बघेल ने बताया गर्मी का मौसम शुरू होते ही इस तरह की शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क होकर जरुरी कदम उठा रही है। अब तक मिले जांच रिपोर्ट में पीलिया बीमारी फैलाने वाले हेपेटाइटीस- ए और ई की पुष्टि हुई है। राजधानी के जिला अस्पताल स्थित हमर लैब में सेम्पल की जांच रिपोर्ट से पीलिया से ग्रसित होने की जानकारी प्राप्त हुई है।

आईडीएसपी के नोडल डॉ एसके सिंहा ने बताया, पीलिया से होने वाले लक्षण जैसे उल्टी, दस्त की समस्या आने की शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी से संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए कार्य कर रही है। पीलिया ग्रसित इलाकों में लोगों को पानी उबालकर और क्लोरिन युक्त पानी पीने की सलाह दी जा रही है।

सेम्पल व सर्वे के लिए एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम की टीम द्वारा गंदा पानी का सैंपल लैबोरेटरी में भेजा जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की मौजूदगी में पीलिया पीड़ित परिवारों के घर के पास ब्लीचिंग पावडर और सफाई की गई।

कोरोना पॉजेटिव वाले मुहल्ले से लेंगे 5-5 लोगों के सेम्पल

सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल ने बताया राजधानी में जितने भी कोरोना पॉजेटिव केस मिले थे सभी का इलाज करने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीलिया के रोकथाम के लिए अब तक 650 से ज्यादा लोगों का सेम्पल लेकर जांच करवाई है जिसमें सभी का रिपोट कोरोना निगेटिव आया है।

उन्होंने कहा वायरस का खतरा अब भी टला नहीं है। इस लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड़ पर है। एक मार्च से विदेश की यात्रा कर लौटने वालों की जांच करा ली गई है। अब इनके आस-पास के 5-5 पड़ोसियों का जांच के लिए सेम्पल लिए जाएंगे जिनमें सर्दी, खांसी, बुखार, छींक व गले में खराश जैसी समस्या पाए जाने पर सेम्पल लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button