छत्तीसगढ

रायपुर शाखा ने आयोजित किया 3 दिवसीय GST का महाकुम्भ, देशभर के 500 से ज़्यादा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स हुए वेबिनार में शामिल

रायपुर, 16 अगस्त। शाखा के सचिव रवि ग्वालानी ने बताया कि यह पूरा वेबिनार डिजिटल फॉरमेट में आयोजित किया जा रहा है जिसमें न केवल रायपुर से बल्कि देश के हर कोने से सदस्यों ने हिस्सा लिया है।

कार्यक्रम की शुरुआत करते शाखा के अध्यक्ष सी ए किशोर बरडिया ने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मूल मकसद सदस्यों को GST में आये बदलाव को बताना तो है ही उसके साथ पूरी तरह से विषय विशेष की जानकारी वर्तमान परिपेक्ष के हिसाब से देना भी है। आज GST को लागू किये 3 वर्ष हो चुके हैं और सदस्यों को पूरे कानून के बारे में एक बार फिरसे अवगत कराने का प्रयास रायपुर शाखा कर रही है।

रायपुर शाखा ने यह आयोजन ICAI की GST एवं इनडायरेक्ट समिति के साथ मिलकर आयोजन किया।समिति के चेयरमैन राजेन्द्र कुमार जी ने कहा कि हम चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को अपडेट तो करते ही हैं और इसके साथ हमारा यह प्रयास भी रहता है कि कानून की बारीकियों को अच्छे तरीके से लागू करवा सकें।

मुख्य अतिथि स्टेट GST कमिश्नर रानू साहू जी ने आयोजकों को कार्यक्रम की बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के ज्ञान उत्सर्जन आयोजन से प्रदेश के व्यापारियों के साथ साथ प्रदेश के आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आएगी और उन्होंने कोरोना महामारी के फैलने के बाद GST में कौंसिल द्वारा किए गए सभी परिवर्तन को अच्छे से सबके समक्ष प्रस्तुत किया और एक आश्वासन भी दिया कि जो भी डीलर्स के रजिस्ट्रेशन नंबर कैंसिल हो गए हैं और अगर वो रेवोकेशन यानी फिरसे नंबर चालू करने के लिए आवेदन करते हैं तो विभाग की पूरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द इस पर कार्यवाही कर नंबर चालू कर दिया जाएगा और GST कमिश्नर खुद इसे अपने संज्ञान में लेकर काम करेंगी।

पहले दिन के विषयों पर प्रकाश डालने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर एवं क्रॉस चार्ज के विषय पर जानकारी देने विशेष तौर पर बिमल जैन , नई दिल्ली को आमंत्रित किया गया था।
रियल एस्टेट डेवलपर एवं लैंड ओनर के विषय पर जानकारी देने मुम्बई से सुनील गभावाला को आमंत्रित किया गया था।
जॉब वर्क से संबंधित विषय की जानकारी देने के लिए इंदौर से सुनील जैन जी को आमंत्रित किया गया था।
कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन समिति के वाईस चेयरमैन सुशील गोयल जो कि कोलकाता से आते हैं उन्होंने किया।
सोमवार और मंगलवार के दिन सर्विस सेक्टर, ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर, एजुकेशन एवं चैरिटेबल सेक्टर, रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म एवं लिटिगेशन के विषयों पर व्याख्यान होगा। कार्यक्रम में मुख्य तौर पर सी ए किशोर बरडिया, राजेन्द्र कुमार, प्रोग्राम डायरेक्टर केमिषा सोनी, सुशील गोयल, अमिताभ दुबे, सुरेश बधान, रवि ग्वालानी, आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button