छत्तीसगढ

रेलवे का वाणिज्य निरीक्षक एवं टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में सराहनीय सेवा कार्य

रायपुर, 10 जून। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल ने कोरोना महामारी कोविड-19 से निर्मित विषम परिस्थितियों में पार्सल ट्रैन, मालगाड़ियों,और श्रमिक ट्रेन, स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इसी कड़ी में जब रायपुर रेल मंडल के दुर्ग, रायपुर भाटापारा, तिल्दा नेवरा, भिलाई पॉवर हॉउस, स्टेशनों से गुजरने वाली अनेक स्पेशल श्रमिक ट्रेनों, स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली-बिलासपुर – नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, रायगढ़-गोंदिया -रायगढ़, हावड़ा -मुम्बई-हावड़ा, हावड़ा- अहमदाबाद- हावड़ा स्पेशल एक्सप्रेस के परिचालन के समय रायपुर रेल मंडल के टिकट चेकिंग स्टॉफ द्वारा अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है।
इस दौरान उन्होंने यात्रियों के सोशल डिस्टेंनिंग का ख्याल रखते हुए रायपुर स्टेशन से सुरक्षित निकासी एवं ट्रेनों में प्रवेश का कार्य, यात्रियों के छोटे से छोटे आवश्यकताओ जैसे – बोतल बंद पानी, नास्ता, खानपान और चिकित्सा सुविधाओं, ट्रेनों में चढ़ाने-उतरने आदि सुविधाओं को मुहैया कराया।

भारतीय रेल में टिकट चेकिंग स्टाफ यात्रियों के लिये रेल का प्रथम संपर्क व्यक्ति होता हैं, क्योंकि प्लेटफॉर्म से लेकर ट्रेन के गंतव्य स्थान तक पहुँचने तक इनकी अहम भूमिका होती हैं।

इस कोरोना महामारी के आपदा के समय रायपुर रेल मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ एक नई भूमिका में नज़र आये और कोविड वारयरिर्स बन कर अपने को सुरक्षित रखते हुए सेवा भावना की एक मिशाल कायम की । स्टेशन और ट्रेनों के टिकट चेकिंग स्टाफ ने सेवा के लिए अपनी कमर कस लिया,जो स्टेशनों और ट्रेनों में टिकट चेक करते थे वो आज यात्रियों के मानवता की सेवा में लग गए। ट्रेनों में यात्रियों, श्रमिकों के अभिवादन ने इनके अंदर एक जोश भर दिया, रेलवे के अन्य कर्मचारियों के साथ ये स्पेशल ट्रेनों की सफल परिचालन में अपनी भूमिका निभा रहे है और एक रेलवे सैनानी की तरह तत्पर बने हुए हैं।

रायपुर रेल मंडल के वाणिज्य विभाग के अधिकारियों एवं वाणिज्य निरीक्षक टिकट चेकिंग स्टाफ, कैटरिंग स्टाफ भी में इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें है। मंडल के स्टॉफ द्वारा किये गये कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में सराहानीय सेवा कार्य की प्रशंसनीय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button