छत्तीसगढ

रेलवे की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने अब ‘कार्गो सुविधा यूनिट’ की शुरुआत, राजस्व अर्जन में करेगी वृद्धि

बिलासपुर। अर्थव्यवस्था पर जोर देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे द्वारा माल लदान एवं परिवहन को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर कई उपायों एवं कार्य योजनाओं पर कार्य किया जाता रहा है। इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा नए और अतिरिक्त यातायात पर ध्यान केंद्रित करने हेतु एक विशेष कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है।

इस कार्य के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा “कार्गो सुविधा यूनिट” बनाकर कार्य शुरू किया गया है, जो कि डॉ. विपिन वैष्णव, मंडल वाणिज्य प्रबंधक, रायपुर के निर्देशन में कार्य करेगी तथा अनुराग कुमार सिंह, मंडल वाणिज्य प्रबंधक, नागपुर एवं मनीष अग्रवाल एरिया रेलवे मैनेजर, कोरबा भी इस कार्य में उनका सहयोग करेंगे ।

कार्गो सुविधा यूनिट का कार्य मुख्य रूप से पारंपरिक लदान के अतिरिक्त नये लदान की वस्तुओं को चिन्हित कर रेल लदान को बढ़ाते हुए रेलवे के राजस्व अर्जन में वृद्धि करना है। इसके साथ ही साथ कार्गो सुविधा यूनिट द्वारा नये वस्तुओ के लदान को प्रोत्साहित करने हेतु संबंधित कस्टमर से संपर्क स्थापित करते हुए रेलवे की ओर से उनकी समस्याओं को भी दूर करना तथा सभी ग्राहकों से वीडियो कांफ्रेंसिग आदि के माध्यम से भी समय-समय पर सतत संपर्क स्थापित करते हुए उनकी परिवहन आवश्यकताओं का भी समाधान करने का कार्य किया जाएगा ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा किए जा रहे इन प्रयासों से न केवल माल लदान एवं परिवहन को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि उद्योग जगत के माध्यम से देश की जनता को भी लाभ होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button