छत्तीसगढ

लोकवाणी में बच्चों ने खेलकूद को लेकर दिखाई काफी उत्सुकता

रायपुर, 8 नवम्बर। नारायणपुर की मनीषा साहू ने मुख्यमंत्री से मल्लखम्भ एकेडमी की स्थापना कराने का आग्रह किया, तो वहीं तैराकी खेल (राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय) खिलाड़ी शिवाक्ष साहू ने बताया कि वे इंटरनेशनल गोल्ड मेडलिस्ट है। उन्होंने ‘खेलो-इंडिया 2020’ खेल में गोल्ड मैडल जीतकर छत्तीसगढ़ के लिए 1 पदक प्राप्त किया है। रूद्राक्ष साहू, तैराकी खेल (राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय) खिलाड़ी ने बताया कि वे तैराकी खेल का राष्ट्रीय खिलाड़ी हूं और अभी हाल ही में उन्होंने ‘खेलो-इंडिया 2020’ में छत्तीसगढ़ के लिए 1 सिल्वर और 1 गोल्ड मैडल जीता है। इन दोनों खिलाड़ियों ने बिलासपुर में तैराकी, कुश्ती और एथलेटिक का एक्सीलेंस सेंटर-खेल एकेडमी का खुलने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

मल्लखम्भ एकेडमी के किए जा रहे आवश्यक प्रबंध

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश के बच्चे राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शामिल होकर पदक जीतें। मुझे खुशी है कि अबूझमाड़ के खिलाड़ियों ने महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के पुराने विजेताओं को हराकर राष्ट्रीय मल्लखम्भ चैम्पियनशिप में 8 गोल्ड मैडल के साथ चैम्पियनशिप का खिताब पाया है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने नारायणपुर जिले में खेलो इंडिया केन्द्र प्रारंभ करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा है। इसके अलावा मल्लखम्भ एकेडमी के लिए भूमि उपलब्ध कराकर आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था की जा रही है। शिवाक्ष और रूद्राक्ष को बहुत-बहुत बधाई। आप लोगों ने छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। मैं चाहूंगा कि आप आगे भी इसी तरह सफलता पाएं। राष्ट्रीय स्तर की 2 एकेडमी मुबारक हो। अन्य खेलों के लिए भी हम राष्ट्रीय स्तर की एकेडमी खोलने हेतु सतत् प्रयासरत हैं।

हरेली, तीजा, भक्त माता कर्मा जयंती पर छुट्टी से बच्चे उत्साहित

बच्चों ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान और छत्तीसगढ़ी पर्व-त्यौहारों हरेली, तीजा, भक्त माता कर्मा जयंती पर छुट्टी देने के राज्य सरकार के फैसले को लेकर उत्साह दिखाया। रायपुर के अम्बेडकर नगर गुढ़ियारी की किशोरी बालिका तनिया साहू ने बताया कि आंगनबाड़ी में हुई जांच में उनके रक्त में एचबी 9 ग्राम था। आंगनबाड़ी में उन्हें अपने खान-पान में ध्यान देने लाल भाजी, पालक भाजी, गुड़, अंकुरित चना और आंगनबाड़ी मिलने वाले रेडी टू-इट-फूड, आयरन जिंक के गोली दी गई। अब वे स्वस्थ महसूस करती है। दोबारा टेस्ट में पता चला कि उनका एचबी 9 से 12 ग्राम हो गया है। महासमुंद के कक्षा 7वीं के छात्र अभिज्ञान साहू ने बताया कि अभी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा हूँ। पूज्य भक्त माता कर्मा की जयन्ती के अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। हम सबके लिए सम्मान की बात है। अब मैं भी अपने परिवार के साथ भक्त माता कर्मा जयंती में घर के सभी लोगों के साथ पूजा करता हूँ, क्योंकि इस दिन अब स्कूल में छुट्टी रहती है। गरियाबंद की कुमारी दीक्षा ने बताया कि वे कक्षा 7वीं पढ़ रही है। आपने हरेली त्यौहार की छुट्टी देकर हम बच्चों को त्यौहार का असली महत्व बताया। पिछले 2 सालों से आप मुख्यमंत्री बने हैं तब से मैं और मेरी सहेलियां बहुत आनंद से त्यौहार मना रही हैं। पापा मेरे लिए गेड़ी भी बनाते हैं। पहले त्यौहार के समय स्कूल में रहते थे। इसलिए मजा नहीं आता था। लेकिन अब मजा भी आता है और त्यौहार को आनन्द से मनाते भी हैं।

मुख्यमंत्री ने लोकवाणी में कहा कि बच्चों की सेहत और ये खुशी देखकर मुझे बहुत अच्छा लगा। खिलखिलाता हुआ बचपन हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है। हम चाहेंगे कि छत्तीसगढ़ के बच्चे अपनी सेहत, शिक्षा, हुनर, खेलकूद के कौशल, लगन, संस्कार के लिए अलग से पहचान बनाएं। आपको ध्यान होगा कि कोरोनाकाल में हम स्कूलों में बच्चों को सूखा राशन दे रहे थे और आंगनबाड़ियों में हमने गर्म खाना देना शुरू किया है। इस दिशा में हमारी योजनाएं और नवाचार लगातार जारी रहेंगे। एक बार फिर दीपावली और बाल दिवस की शुभकामनाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button