छत्तीसगढ

विधानसभा खबर: पंचायत के लेखा अधिकारी सुबीर भट्टाचार्य सस्पेंड

रायपुर। विधानसभा में बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री एवं मरवाही के विधायक अजीत जोगी के प्रश्न का उत्तर देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने गरियाबंद जिला पंचायत के लेखाधिकारी सुबीर भट्टाचार्य को सस्पेंड कर उसके विरुद्ध विभागीय जांच कराने की घोषणा की। ग्राम पंचायतों के निर्माण कार्यों का मूल्यांकन सब इंजीनियर के द्वारा एवं सत्यापन एसडीओ के द्वारा किए जाने के बावजूद लेखाधिकारी ने निर्माण कार्यों की भुगतान राशि में नियम विरुद्ध कटौती किया था।
अजीत जोगी ने प्रश्न पूछा था कि क्या फिंगेश्वर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा कराए गए विभिन्न निर्माण कार्यों का सब इंजीनियर द्वारा मूल्यांकन एवं एसडीओ द्वारा सत्यापन करने के बावजूद राशि कटौती का मामला सामने आया है ?
जिसका जवाब देते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि हां ऐसा मामला सामने आया है। जिस पर पूरक प्रश्न पूछते हुए अजीत जोगी ने कहा कि इस तरह का मामला सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि भारत देश का यह पहला मामला है कि सब इंजीनियर के द्वारा मूल्यांकन और एसडीओ का सत्यापन करने के बावजूद जिला स्तर से निर्माण कार्यों की राशि में कटौती की गई है। श्री जोगी ने कहा कि उन्हें सरपंचों ने बताया है कि यह कटौती सिर्फ इसलिए की गई कि सरपंचों ने जिला पंचायत के लेखा अधिकारी को रिश्वत नहीं दिया। जिन सरपंचों ने रिश्वत दिया उनको पूरी राशि का भुगतान किया गया और जिन सरपंचों ने रिश्वत नहीं दिया उनकी राशि काट दी गई इसलिए ऐसे मामले में राशि कटौती करने वाले अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जानी चाहिए। श्री जोगी की मांग पर विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने मंत्री टीएस सिंहदेव से कहा कि ऐसी हरकत करने वाले अधिकारियों को दंड जरूर मिलना चाहिए जिसके बाद टीएस सिंहदेव ने विधानसभा में गरियाबंद जिला पंचायत के लेखा अधिकारी सुबीर भट्टाचार्य को सस्पेंड कर उसके विरुद्ध विभागीय जांच कराने की घोषणा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button